Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका दौरे पर ये 10 बड़े रिकार्ड किए अपने नाम

भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 85 सालों के इतिहास में विराट कोहली पहले ऐसे कप्तान बने जिनकी अगुआई में टीम इंडिया ने पहली बार विदेश में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।
भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका दौरे पर ये 10 बड़े रिकार्ड किए अपने नाम

भारत ने बुधवार रात खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है। कोहली की कप्तानी में भारत ने इस दौरे पर अपने सभी नौ मैचों में जीत दर्ज कर क्रिकेट के कई बड़े रिकार्ड अपने नाम किए।

भारत ने इस दौरे पर तीनों प्रारूप में मेजबान श्रीलंका का क्लीन स्वीप किया। टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 3-0 से, वनडे सीरीज 5-0 से और टी-20 मैच 1-0 से अपने नाम की। आइए जानते हैं वो 10 नए रिकार्ड जो इस दौरे पर बने-

# एकमात्र टी-20 मैच में श्रीलंका को धूल चटाने के साथ ही टीम इंडिया विदेशी धरती पर एक ही सीरीज में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 9-0 से क्लीन स्वीप करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2009-10 में अपनी ही धरती पर पाकिस्तान का 9-0 से सफाया किया था। वहीं भारतीय टीम ने ये कारनामा विदेशी धरती पर किया है।

# एकमात्र टी-20 मैच में कप्तान कोहली ने अपना 50वां अर्धशतक जड़ा। इसके साथ ही वे अपने 50वें टी-20 मैच में अर्धशतक जमाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज़ बन गए।

# कोहली ने इस टी-20 मैच में रनों का पीछा करते हुए टी-20 इंटरनेशनल में अपने 1000 रन पूरे किए। इसके अलावा उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया। इससे पहले ये रिकार्ड मैक्कुलम (1006) के नाम था।

# श्रीलंका दौरे पर आखिरी मैच में भारतीय कप्तान ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए सिर्फ 54 गेंदों में 82 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान कोहली सबसे तेज 15000 अंतरराष्ट्रीय  रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। विराट ने यह मुकाम मात्र 333 पारियों में हासिल किया। विराट के इस समय टेस्ट मैच में 4658 रन, वनडे में 8587 और टी-20 में 1830 रन हैं।

# इस मैच में कोहली ने 82 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। किसी भी भारतीय कप्तान का टी-20 मैचों में यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले, सर्वश्रेष्ठ स्कोर सुरेश रैना के नाम था, जिन्होंने 2010 में जिंबाब्वे के खिलाफ नाबाद 72 रन बनाए थे।

# श्रीलंका के खिलाफ 5वें वनडे मैच में कोहली ने अपने कॅरिअर का 30वां शतक पूरा किया। उन्होंने रिकी पोंटिंग की बराबरी की। कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम (186) पारियों में 30 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

# एक कैलेंडर ईयर 2017 में विराट कोहली ने 18 मैच की 18 पारियों में 92.45 के औसत से 1017 रन बना लिए हैं। कोहली ने पांचवीं बार एक साल में हजार या इससे अधिक रनों का आंकड़ा पार किया है। तेंदुलकर ने 7 बार, कुमार संगकारा और रिकी पोंटिंग ने यह मुकाम छह बार हासिल किया था।

# पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वनडे में सबसे अधिक बार गिल्लियां बिखेरने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 5वें वनडे में कुल 100 खिलाड़ियों को स्टंप आउट करने का रिकार्ड अपने नाम किया। क्रिकेट के सभी प्रारूप में धोनी ने कुल 161 खिलाड़ियों को स्टंप किया है और शीर्ष पर काबिज हो चुके हैं।

# 5 मैचों की वनडे सीरीज में इंडिया के तेज गेंदबाद जसप्रीत बुमराह ने कुल 15 विकेट लेकर एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम किया। इससे पहले ये रिकार्ड न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाद आंद्रे एडम्स और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज क्लिंट मेकॉय के नाम था जिन्होंने वनडे सीरीज में 14-14 विकेट लिए थे।

# विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 85 सालों के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान बने जिनकी अगुआई में टीम इंडिया ने पहली बार विदेश में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। 28 साल के विराट कोहली ने अपने 29वें टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad