Advertisement

भारतीय क्रिकेट की त्रिमूर्ति: कोहली, रोहित ने धवन के योगदान को किया याद

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने रविवार को आक्रामकता और आभा के साथ गेंदबाजों पर हावी होने वाली पवित्र...
भारतीय क्रिकेट की त्रिमूर्ति: कोहली, रोहित ने धवन के योगदान को किया याद

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने रविवार को आक्रामकता और आभा के साथ गेंदबाजों पर हावी होने वाली पवित्र त्रिमूर्ति के महत्वपूर्ण शिखर धवन के योगदान को याद किया और कहा कि उन्होंने अपनी उपलब्धियों से एक अमिट छाप छोड़ी है।

2013 से 2019 तक, धवन, रोहित और कोहली की तिकड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभूतपूर्व वर्चस्व प्रदर्शित किया, सभी प्रकार के गेंदबाजी आक्रमणों का सामना किया।

लगभग 13 साल के करियर के बाद, धवन ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की, जिससे कोहली, रोहित, रवि शास्त्री और अन्य लोगों को वह समय याद आ गया जब तेजतर्रार दक्षिणपूर्वी बल्लेबाज अपनी क्षमता के कारण भारत की वनडे बल्लेबाजी का एक अनिवार्य हिस्सा था। 

भारत के कप्तान रोहित, जिन्होंने धवन के साथ एक मजबूत ओपनिंग साझेदारी बनाई थी, ने 'एक्स' पर लिखा, "कमरे साझा करने से लेकर मैदान पर जीवन भर की यादें साझा करने तक। आपने हमेशा दूसरे छोर से मेरा काम आसान कर दिया। द अल्टीमेट जट्ट।" 

कोहली ने धवन की भारत के सबसे भरोसेमंद सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में सराहना की, यह देखते हुए कि उनका उत्साह, खेल कौशल और हस्ताक्षरित मुस्कान हमेशा याद की जाएगी, उनकी स्थायी विरासत हमेशा गूंजती रहेगी।

कोहली ने ट्वीट किया, "शिखर आपके निडर पदार्पण से लेकर भारत के सबसे भरोसेमंद सलामी बल्लेबाजों में से एक बनने तक, आपने हमें संजोने के लिए अनगिनत यादें दी हैं। खेल के प्रति आपका जुनून, आपकी खेल भावना और आपकी ट्रेडमार्क मुस्कान को याद किया जाएगा, लेकिन आपकी विरासत जीवित है।" 

पूर्व भारतीय कप्तान ने सभी यादों के लिए 'गब्बर' के नाम से मशहूर धवन को धन्यवाद दिया और 38 वर्षीय खिलाड़ी को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं।

कोहली ने कहा, "यादों, अविस्मरणीय प्रदर्शन और हमेशा अपने दिल से नेतृत्व करने के लिए धन्यवाद। मैदान के बाहर आपकी अगली पारी के लिए शुभकामनाएं, गब्बर!" 

धवन ने 34 टेस्ट, 167 एकदिवसीय और 68 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 24 शतकों और 79 अर्धशतकों के साथ 10,867 रन बनाए हैं - जो भारत के लिए 12वें सबसे अधिक रन हैं। वह 2013 में भारत की चैंपियंस ट्रॉफी जीत में 363 रन बनाकर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे।

शास्त्री ने ट्वीट किया, "अपनी सेवानिवृत्ति का आनंद लें, शिकी बॉय! आपने कोच और निर्देशक के रूप में मेरे 7 वर्षों के दौरान मुझे बहुत खुशी और मनोरंजन दिया।

उन्होंने लिखा, "आईसीसी टूर्नामेंट, एशिया कप में आपकी मैच विजेता पारी और गॉल में वह अविस्मरणीय पारी हमेशा याद रखी जाएगी। आप अभी भी युवा हैं और आपके पास खेल में योगदान देने के कई तरीके हैं। भगवान भला करे।"

धवन 2004 आईसीसी अंडर 19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप में अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य पर छा गए, जहाँ उन्होंने तीन शतकों सहित 500 से अधिक रन बनाए। छह साल बाद उन्होंने 2010 में विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में भारत के लिए पदार्पण किया।

उन्होंने अपना पहला टेस्ट मार्च 2013 में खेला था जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में अपने पहले टेस्ट मैच में केवल 85 गेंदों में सबसे तेज़ शतक लगाया था।

भारत के वर्तमान टी201 कप्तान सूर्यकुमार यादव ने लिखा, "कितना अविश्वसनीय करियर है, पाजी! मैदान के अंदर और बाहर सचमुच एक गब्बर। अगले अध्याय के लिए आपको शुभकामनाएं, यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं कि भविष्य में आपके लिए क्या होगा।"

भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी यूसुफ पठान ने ट्वीट किया, "अविश्वसनीय करियर के लिए बधाई, शिखर धवन क्रीज पर आपकी सुंदरता और खेल के प्रति आपकी प्रतिबद्धता प्रेरणादायक रही है। आपके अगले अध्याय के लिए शुभकामनाएं।"

'मिस्टर' के नाम से भी जानते हैं खेल की सर्वोच्च संस्था आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों में अपने प्रदर्शन के लिए धवन ने चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में जलवा बिखेरा, जिससे भारत को खिताबी जीत मिली और वह 90.75 के शानदार औसत के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

वह एशिया कप 2014, विश्व कप 2015, चैंपियंस ट्रॉफी 2017 और एशिया कप 2018 जैसे अन्य टूर्नामेंटों में भी स्टार रहे। वह पुरुषों के वनडे इतिहास में 40 से अधिक औसत से 5000 से अधिक रन बनाने वाले केवल आठ बल्लेबाजों में से एक हैं। 90 से अधिक स्ट्राइक रेट; इस सूची में केवल अन्य भारतीय बल्लेबाज कोहली और रोहित हैं।

धवन ने आखिरी बार 2022 में चटगाँव में बांग्लादेश के खिलाफ़ एकदिवसीय मैच में अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। उनका आखिरी प्रतिस्पर्धी खेल इस साल के आईपीएल में आया था जब उन्होंने अप्रैल में पंजाब किंग्स की कप्तानी की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad