Advertisement

इंजमाम उल हक़ ने भारतीय गेंदबाज अर्शदीप पर लगाए 'बॉल टैंपरिंग' के आरोप, अंपायरों से की ये अपील

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़...
इंजमाम उल हक़ ने भारतीय गेंदबाज अर्शदीप पर लगाए 'बॉल टैंपरिंग' के आरोप, अंपायरों से की ये अपील

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ के अजीबोगरीब आरोप लगाए, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप सुपर आठ मुकाबले के दौरान तीन विकेट चटकाए थे। इंजमाम ने सवाल उठाया कि वह दूसरी पारी के 16वें ओवर में उन्होंने रिवर्स स्विंग कैसे की?

बता दें कि मौजूदा टी20 विश्व कप के दौरान, अर्शदीप छह मैचों में 11.86 की औसत और 7.41 की इकॉनमी रेट के साथ 15 विकेट लेकर टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके सर्वश्रेष्ठ आंकड़े 4/9 हैं और वह अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी के साथ प्रतियोगिता में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में बराबरी पर हैं।

पाकिस्तान के एक समाचार चैनल पर एक टॉक शो के दौरान, जिसकी क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है, इंजमाम ने कहा, "अर्शदीप सिंह, जब वह 15वां (16वां) ओवर फेंक रहे थे, तो गेंद रिवर्स हो रही थी। क्या यह (रिवर्स स्विंग) अपेक्षाकृत नई गेंद के साथ बहुत जल्दी है? इसका मतलब है कि गेंद 12वें या 13वें ओवर तक रिवर्स स्विंग के लिए तैयार थी, अंपायरों को इन चीजों को पहचानने के लिए अपनी आंखें खुली रखनी चाहिए।"

उसी टॉक शो में, इंजमाम के पूर्व साथी सलीम मलिक ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पर कुछ विशिष्ट टीमों की बात आने पर "अपनी आँखें बंद रखने" का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "इंजी, मैं हमेशा यह कहता हूं, जब कुछ टीमों की बात आती है तो आंखें बंद कर ली जाती हैं और भारत उन टीमों में से एक है। मुझे याद है कि जिम्बाब्वे में, जब वसीम (अकरम) गेंदबाजी कर रहे थे, तो उन्होंने इसे गीला कर दिया था, और हम सभी आश्चर्यचकित थे इस पर; जैसे कि एक तरफ गीला था, और जब मैंने जाकर शिकायत की तो मुझ पर काफी भारी जुर्माना लगाया गया।"

इंजमाम ने यह भी कहा कि अगर किसी पाकिस्तानी गेंदबाज को इतनी जल्दी रिवर्स स्विंग मिल जाती तो बहुत शोर मच जाता, उन्होंने आरोप लगाया कि भारत-ऑस्ट्रेलिया संघर्ष के दौरान गेंद पर कुछ "गंभीर काम" किया गया था।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "अगर यह पाकिस्तानी गेंदबाज होते (गेंद को रिवर्स स्विंग करना) तो यह एक बड़ा मुद्दा होता (शोर मच जाता)। हम रिवर्स स्विंग को अच्छी तरह से जानते हैं और अगर अर्शदीप 15वें (16वें) ओवर में आ सकते हैं और गेंद को रिवर्स करना शुरू कर सकते हैं, तो यह इसका मतलब है कि पहले कुछ गंभीर काम किया गया था।"

गौरतलब है कि रोहित के 92 रनों की मदद से भारत ने बोर्ड पर 205/5 रन बनाए और ट्रेविस हेड के जवाबी आक्रमण में 43 गेंदों में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 76 रनों की पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवरों में 181/7 पर रोक दिया। 

अफगानिस्तान से बांग्लादेश की हार के बाद, ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गया, उसे केवल एक जीत मिली और सुपर आठ में दो हार का सामना करना पड़ा, जिसमें अफगानिस्तान से एक हार भी शामिल थी।

भारत सेमीफाइनल में गुरुवार को गुयाना में इंग्लैंड से भिड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad