Advertisement

विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर पंत और राहुल में से किसी एक को चुनना मुश्किल फैसला: रोहित शर्मा

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि केएल राहुल और ऋषभ पंत के बीच एकदिवसीय मैचों में भारत का विकेटकीपर...
विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर पंत और राहुल में से किसी एक को चुनना मुश्किल फैसला: रोहित शर्मा

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि केएल राहुल और ऋषभ पंत के बीच एकदिवसीय मैचों में भारत का विकेटकीपर बल्लेबाज चुनना कठिन फैसला है, उन्होंने कहा कि दोनों खिलाड़ी अपने तरीके से 'मैच विजेता' हैं।

पंत ने अमेरिका में टी20 विश्व कप के दौरान भारत की टीम में वापसी की जबकि राहुल शुक्रवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ शुरूआती मैच के दौरान इस जनवरी के बाद से अपना पहला एकदिवसीय मैच खेलना चाहेंगे।

रोहित ने मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "यह (राहुल और पंत में से विकेटकीपर-बल्लेबाज) फैसला करना कठिन है। दोनों ही स्तरीय खिलाड़ी हैं और आप दोनों की क्षमताओं को जानते हैं। वे अपने तरीके से मैच विजेता हैं। उन्होंने अतीत में हमारे लिए कई मैच जीते हैं।"

रोहित ने कहा कि समस्या न होने की अपेक्षा, समस्या का प्रचुर होना हमेशा अच्छा होता है।

उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, "जब आपके पास इतने अच्छे खिलाड़ी हों तो टीम या खिलाड़ी चुनना आसान नहीं होता। टीम चुनते समय ऐसी समस्याओं का सामना करना हमेशा अच्छा होता है, ताकि आपको पता चले कि टीम में कितने अच्छे खिलाड़ी हैं। जब तक मैं कप्तान हूं, मुझे ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।"

रोहित ने कहा कि आखिरकार जो भी चुना जाता है, खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू खुद को खुलकर अभिव्यक्त करना है। 37 वर्षीय रोहित ने कहा कि प्रबंधन ने ड्रेसिंग रूम में पहले से ही एक सहज माहौल बना दिया है ताकि खिलाड़ी बिना किसी डर के अपना खेल जारी रख सकें।

उन्होंने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खिलाड़ियों को स्वतंत्रता दी जाए, ताकि वे ऐसा कर सकें और यह सुनिश्चित करना हमारा काम है कि हम ऐसा माहौल बनाएं। हां, हमने पहले ही ऐसा माहौल बना दिया है कि खिलाड़ी यहां आएं और खुलकर खेलें।"

उन्होंने कहा, "इसलिए उन्हें अपने प्रदर्शन, परिणाम आदि के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। अगर आप वह खेल खेल रहे हैं जो टीम चाहती है, तो हमें इससे ज्यादा खुशी होगी।" 

रोहित ने कहा कि भारत के टी201 कप्तान के रूप में उनके उत्तराधिकारी सूर्यकुमार यादव ने अपनी पहली पूर्ण श्रृंखला में अच्छा काम किया है। "यह (उनकी कप्तानी के शुरुआती दिन) हैं; मैं इसके बारे में बहुत बात नहीं करना चाहता। उन्होंने शानदार काम किया है, और उन्हें ऐसा करते रहना चाहिए।

उन्होंने कहा, "जीत या हार की परवाह किए बिना हम बहुत जल्दी निर्णय लेना शुरू कर देते हैं। उसे लगातार काम करने दीजिए, और फिर हम इस बारे में बात कर सकते हैं।"

सूर्यकुमार की कप्तानी में भारत ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की और रोहित ने इसे अच्छी शुरुआत करार दिया।

उन्होंने कहा, "यह निश्चित रूप से इस प्रारूप में उनके लिए अच्छी शुरुआत है। उन्होंने एक इकाई के रूप में अच्छा खेला, जो कि टीम इंडिया की पहचान है। मुझे यकीन है कि वे सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad