Advertisement

500 टेस्ट विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के छठे गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 500 विकेट लेने का कारनामा श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने किया है। मुरली ने सिर्फ 87 टेस्ट में अपने 500 विकेट पूरे किए।
500 टेस्ट विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के छठे गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इतिहास रच दिया है।

एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के छठे और इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपने करियर के 129वें टेस्ट में ये उपलब्धि को हासिल की। साल 2015 में अपना 100 वां टेस्ट खेलते हुए उन्होंने इंग्लैंड के उस वक्त के सबसे कामयाब गेंदबाज़ सर इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ा था। सर बॉथम ने टेस्ट क्रिकेट में 383 विकेट हासिल किए थे।

इस तेज गेंदबाज ने यह उपलब्धि वेस्ट इंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन क्रेग ब्रेथवेट का विकेट लेकर हासिल की। पहली पारी में दो विकेट लेकर एंडरसन ने अपने विकेटों की संख्या 499 पर पहुंचाई थी और दूसरी पारी में उन्होंने शुरू में ही इनस्विंगर पर ब्रेथवेट को बोल्ड करके 500वें विकेट का इंतजार लंबा नहीं खिंचने दिया।

एंडरसन से पहले मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट), शेन वार्न (708), अनिल कुंबले (619), ग्लेन मैकग्रा (563) और कर्टनी वॉल्श (519) ने टेस्ट मैचों में 500 से अधिक विकेट लिए। मैकग्रा ने भी 2005 में लॉर्ड्स पर ही यह उपलब्धि हासिल की थी। वॉल्श इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले गेंदबाज थे।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 500 विकेट लेने का कारनामा श्रीलंका के पूर्व महान ऑफस्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने किया है। मुरली ने सिर्फ 87 टेस्ट में अपने 500 विकेट पूरे किए। सबसे जल्दी 500 विकेट पूरे करने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले दूसरे स्थान पर है, जिन्होंने अपने करियर के 105वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad