Advertisement

धर्मशाला टेस्ट में केएल राहुल के शामिल होने की संभावना नहीं, बुमराह की हो सकती है वापसी

भारत के वरिष्ठ बल्लेबाज केएल राहुल के धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट में खेलने...
धर्मशाला टेस्ट में केएल राहुल के शामिल होने की संभावना नहीं, बुमराह की हो सकती है वापसी

भारत के वरिष्ठ बल्लेबाज केएल राहुल के धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट में खेलने की संभावना नहीं है क्योंकि वह अपने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द महसूस कर रहे हैं। जनवरी में हैदराबाद में श्रृंखला के शुरुआती मैच के बाद राहुल अनुपलब्ध हो गए थे, लेकिन बीसीसीआई के अनुसार, वह इस महीने की शुरुआत में राजकोट में तीसरे टेस्ट से पहले 90 प्रतिशत फिट थे।

राहुल अब अपनी चोट पर विशेषज्ञ की राय लेने के लिए लंदन गए हैं और श्रृंखला हाथ में होने के कारण, भारतीय टीम प्रबंधन उन्हें 7 मार्च से शुरू होने वाले धर्मशाला टेस्ट में खिलाने का जोखिम नहीं उठाएगा।

उन्हें आईपीएल से पहले पूरी तरह से फिट होने की जरूरत है जहां वह लखनऊ सुपर जाइंट्स का नेतृत्व करेंगे और उम्मीद है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका और कैरेबियन में टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए मध्य क्रम में बल्लेबाजी करेंगे।

उन्होंने कहा, "विशेषज्ञ की राय लेना (लंदन की यात्रा) ज्यादा महत्वपूर्ण है। बल्लेबाजी करते समय उन्हें थोड़ा दर्द (दाहिनी क्वाड्रिसेप्स) का अनुभव होता है। यह सुनिश्चित करना है कि वह पूरी तरह से ठीक हो जाएं क्योंकि वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी टीम को लंबे समय तक जरूरत है।"

आईपीएल के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, "उसके रास्ते में बहुत प्रतिस्पर्धा है - आईपीएल, वह टी20 विश्व कप मिश्रण में भी हो सकता है। फिर हमें साल के अंत में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ महत्वपूर्ण टेस्ट श्रृंखलाएं खेलनी हैं। इसलिए, उसे आराम देना बेहतर है। उसे जल्दबाजी करने की बजाय ठीक से ठीक होने का समय आ गया है।''

यह वही क्वाड्रिसेप्स चोट है जिसके कारण राहुल पिछले साल लगभग चार महीने तक टीम से बाहर रहे थे। आईपीएल के दौरान घायल होने के बाद, राहुल ने सितंबर में एशिया कप के साथ एक्शन में वापसी की और तुरंत प्रभाव डाला। दक्षिण अफ्रीका के हालिया टेस्ट दौरे में, राहुल ड्रॉ सीरीज में भारत की ओर से एकमात्र शतक बनाने वाले खिलाड़ी थे।

अंतिम टेस्ट में उनकी अनुपस्थिति का मतलब है कि रजत पाटीदार टीम में बने रहेंगे, लेकिन छह पारियों में केवल 63 रन बनाने के कारण एमपी का यह बल्लेबाज अंतिम एकादश में अपनी जगह को लेकर आश्वस्त नहीं है। ऐसी संभावना है कि पाटीदार धर्मशाला में नहीं खेलेंगे और टीम देवदत्त पडिक्कल को मौका देगी।

वापसी को तैयार बुमराह

भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जिन्हें रांची टेस्ट के लिए आराम दिया गया था, एचपीसीए स्टेडियम में आक्रमण का नेतृत्व करने की उम्मीद है। श्रृंखला पक्की है लेकिन प्रत्येक टेस्ट मैच में महत्वपूर्ण विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक मिलते हैं और धर्मशाला के ठंडे मौसम में बुमराह एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

भारत पांच जीत, दो हार और एक ड्रा के साथ दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड 75 के जीत प्रतिशत के साथ तालिका में शीर्ष पर है लेकिन उसने केवल चार टेस्ट खेले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad