Advertisement

जानें कौन हैं 22 वर्ष की उम्र में नीली जर्सी पाने वाले साईं सुदर्शन, भारत के लिए डेब्यू में जड़ी फिफ्टी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की जीत के एक हीरो साई सुदर्शन इंटरनेट...
जानें कौन हैं 22 वर्ष की उम्र में नीली जर्सी पाने वाले साईं सुदर्शन, भारत के लिए डेब्यू में जड़ी फिफ्टी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की जीत के एक हीरो साई सुदर्शन इंटरनेट पर खूब पढ़े जा रहे हैं। उनका करियर रहा भी बेहतरीन है। सुदर्शन ने न केवल 'मेन इन ब्लू' के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करके यादगार 2023 का समापन किया, बल्कि मैच विनिंग अर्धशतक भी बनाया। 

सुदर्शन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी लाइन-अप का सामना करते समय सहज दिख रहे थे, जिसमें कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और मार्को जेनसन जैसे कुछ बड़े नाम नहीं थे, लेकिन मददगार सतह पर मेहमानों को परेशान करने के लिए उनके पास पर्याप्त दम था।

हालांकि, अपने पहले एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों के सामने कोई घबराहट नहीं दिखाते हुए, युवा साई ने 43 गेंदों में नौ चौकों की मदद से नाबाद 55 रन बनाए। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 127 से अधिक की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

जबकि, कई क्रिकेट प्रशंसक इस 22 वर्षीय खिलाड़ी की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की यात्रा के बारे में जानते हैं, जिसमें इस साल इंडियन प्रीमियर लीग फाइनल में गुजरात टाइटन्स के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उनकी 96 रनों की शानदार पारी, कड़ी मेहनत भी शामिल है। किन जर्सियों को पाने और उनमें मेहनत करने के बाद आज सुदर्शन यहां पहुंचे हैं, आइए जानते हैं। 

तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल)

सुदर्शन ने इस राज्य फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग में अपने प्रदर्शन से ख्याति अर्जित की। सुदर्शन का नाम टूर्नामेंट के 2021 संस्करण के साथ आना शुरू हुआ, जिसमें उन्होंने आठ मैचों में 71.60 की औसत, पांच अर्द्धशतक और 143 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ 358 रन बनाए। वह लाइका कोवई किंग्स के लिए दूसरे सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। 

अगले दो सीज़न में, उन्होंने 10 मैचों में 48.00 के औसत से 336 रन बनाए, जिसमें 2022 में चार अर्द्धशतक शामिल थे और छह मैचों में 74.20 के औसत और 172 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 371 रन बनाए, जिसमें चार अर्द्धशतक शामिल थे। 2023 सीज़न। वह 2022 में चौथे सबसे ज्यादा रन और 2025 में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

टीएनपीएल में सफलता ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजियों का ध्यान खींचा और उन्हें गुजरात टाइटन्स के साथ 20 लाख रुपये का अनुबंध मिलने में ज्यादा समय नहीं लगा। दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग के दरवाजे दक्षिणपूर्वी खिलाड़ी के लिए खुल गए थे। अपने पहले आईपीएल सीज़न में, उन्होंने पांच मैचों में 36.25 की औसत और 127 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 145 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल था।

युवा बल्लेबाज ने 2023 सीज़न में अपने आस-पास के बल्लेबाजों के लिए सही एंकर की भूमिका निभाते हुए अपनी फ्रेंचाइजी को बेहतर रिटर्न दिया। उन्होंने आठ मैचों में 51.71 की औसत और 141 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 362 रन बनाए। उन्होंने तीन अर्धशतक बनाए, जिसमें फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 47 गेंदों पर 96 रन (आठ चौके और छह छक्के) शामिल थे। हालांकि, बाद में पारी व्यर्थ चली गई।

तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट

2022-23 रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए अपने पहले प्रथम श्रेणी सीज़न में, उन्होंने सात मैचों में 47.66 की औसत से 12 पारियों में दो शतक और एक अर्धशतक के साथ प्रभावशाली 572 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 179 रन था.

इंडिया 'ए' के लिए मिला बुलावा

इस साल जुलाई में, सुदर्शन को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के लिए भारत 'ए' के लिए अपना पहला कॉल-अप मिला। टूर्नामेंट में, उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया और एक शतक और पचास के साथ 73.33 की औसत से 220 रन बनाकर चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 104* था।

"सरे" की टीम के साथ काउंटी का कार्यकाल

सुदर्शन को अंग्रेजी परिस्थितियों का परीक्षण करने का पहला अनुभव सरे के साथ काउंटी कार्यकाल के दौरान मिला, जिसमें उन्होंने तीन काउंटी चैम्पियनशिप मैचों में भाग लिया। तीन पारियों में, उन्होंने 116 रन बनाए, जिसमें कम स्कोर वाले खेल में हैम्पशायर के खिलाफ 73 और 40 रन की पारी भी शामिल है। वह कुछ अच्छे स्कोर, सरे के साथ डिवीजन वन चैम्पियनशिप खिताब और सबसे महत्वपूर्ण बात, अंग्रेजी परिस्थितियों में कुछ खेल का समय लेकर चले गए।

साई प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्होंने 12 मैचों में 42.15 की औसत से 843 रन बनाए हैं, जिसमें 20 पारियों में दो शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं। लिस्ट-ए क्रिकेट में साई के नाम 1,354 रन हैं, बेस्ट लिस्ट-ए स्कोर 154 है।

टी20आई में, उन्होंने 37.53 की औसत और 125 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 976 रन बनाए, जिसमें छह अर्द्धशतक शामिल थे। सबसे छोटे प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 96 है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad