Advertisement

आइसीसी रैंकिंग में कोहली चौथे, धवन छठे स्थान पर

विश्व कप में औसत प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे नंबर पर हैं जबकि शिखर धवन एक पायदान चढ़ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली और धवन के अलावा भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शीर्ष दस में शामिल है जो आठवें स्थान पर हैं।
आइसीसी रैंकिंग में कोहली चौथे, धवन छठे स्थान पर

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सात पायदान की छलांग लगाकर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और पाकिस्तान के मिसबाह उल हक के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहित ने विश्व कप में 330 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने एक अप्रैल की कटऑफ तारीख पर नंबर वन की रैंकिंग बरकरार रखते हुए वनडे शील्ड और 175000 डॉलर जीते। भारत को दूसरे स्थान की टीम के रूप में 75000 डॉलर मिले।

गेंदबाजों में विश्व कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टॉर्क पहली बार शीर्ष पर पहुंच गए हैं। स्टॉर्क ने न्यूजीलैंड के टेंट बोल्ट के साथ विश्व कप में सर्वाधिक 22 विकेट लिए।

 विश्व कप से पहले स्टॉर्क रैंकिंग में सातवें स्थान पर थे लेकिन टूर्नामेंट में उन्होंने 147 अंक बनाए। वह फिलहाल 783 अंक लेकर शीर्ष पर है।

 विश्व कप में 15 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव पहली बार शीर्ष 20 में पहुंचे हैं। वह 16 पायदान की छलांग लगाकर इंग्लैंड के जेम्स टेडवेल के साथ 18वें स्थान पर हैं।

 वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स शीर्ष पर बने हुए हैं। वह 900  अंक का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के 11वें और हाशिम अमला के बाद दक्षिण अफ्रीका के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

 डिविलियर्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में नाबाद 65 रन बनाकर यह आंकड़ा छुआ। अब वह 11 बल्लेबाजों की इस सूची में आठवें स्थान पर हैं। इनमें विव रिचड्रस: 935,  जहीर अब्बास : 931, ग्रेग चैपल: 921,डेविड गावर :919, डीन जोंस :918,जावेद मियांदाद: 910, ब्रायन लारा: 908: और डेसमंड हैंस : 900  शामिल हैं।

विश्व कप में 402 रन बनाने वाले स्टीवन स्मिथ और सर्वाधिक 547 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है। स्मिथ 19  पायदान चढ़कर कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 12वीं रैंकिंग पर पहुंचे जबकि गुप्टिल 12 पायदान चढ़कर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वनडे क्रिकेट से विदा लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क तीन पायदान चढ़कर 29वें स्थान पर रहे। वहीं ब्रेंडन टेलर चार पायदान गिरकर 20वें,  मिसबाह उल हक एक पायदान चढ़कर 12वें,  कुमार संगकारा दूसरे और महेला जयवर्धने पांच पायदान खिसककर 34वें स्थान पर रहे।

वनडे हरफनमौलाओं की सूची में तिलकरत्ने दिलशान शीर्ष पर बरकरार हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर हैं। शीर्ष दस में एकमात्र बदलाव दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी के रूप में है जो चार पायदान चढ़कर नौवें स्थान पर आ गए। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी छठे स्थान पर रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad