Advertisement

अनिल कुंबले की भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए सलाह, ऑलराउंडर की जगह तेज गेंदबाज को दो तरजीह

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और प्रमुख कोच रहे दिग्गज अनिल कुंबले ने भारतीय टीम को एक बड़ी सलाह...
अनिल कुंबले की भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए सलाह, ऑलराउंडर की जगह तेज गेंदबाज को दो तरजीह

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और प्रमुख कोच रहे दिग्गज अनिल कुंबले ने भारतीय टीम को एक बड़ी सलाह दी है, जो कि कप्तान विराट कोहली के लिए टी-20 वर्ल्ड कप में काम आ सकती है। अनिल कुंबले का मानना है कि अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम को विकेट लेने वाले विकल्प पर ध्यान देना चाहिए, जहां ऑलराउंडर की जगह तेज गेंदबाज को तरजीह मिले।

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को देना चाहिए मौका

भारतीय टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने कहा, मैं निश्चित रूप से मानता हूं कि आपको विकेट लेने वाले गेंदबाजों की जरूरत होगी। ऐसे में मेरे मुताबिक कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों को टीम में जगह मिलनी चाहिए। आप सवाल उठा सकते हो कि जब ओस की वजह से गेंद गीली हो जाती है तब टीम में कलाई के दो स्पिनरों का होना क्या सही है? हालांकि, ऐसा है नहीं।  

ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी करना आसान नहीं होता

भारत की ओर से टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले धाकड़ खिलाड़ी अनिल कुंबले ने आगे कहा कि यह काफी जरूरी है कि आप विकेट लेने वाले विकल्प की तलाश करें। टीम ऑलराउंडर ढूंढ रही है, लेकिन आपको ऐसे तेज गेंदबाजों को रखना होगा जो विकेट ले सकें। मुझे लगता है कि यह काफी मुश्किल परिस्थिति है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में किसी भी गेंदबाजी के लिए गेंदबाजी करना आसान नहीं होता। 

कई ऑलराउंडरो को मिल चुका है मौका

आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारतीय टीम और चयनकर्ता काफी समय से टी-20 क्रिकेट में कुछ ऐसे ऑलराउंडर्स को जगह दे रहे हैं जो आगे चलकर टीम इंडिया को मैच जिता सके। भारतीय टीम ने हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में भी शामिल किया है जो कि ऑलराउंडर हैं। हालांकि, ज्यादातर खिलाड़ियों ने मैनेजमेंट को निराश ही किया है। 

धोनी पर भी दिया बड़ा बयान

पूर्व दिग्‍गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय टीम के साथ भविष्‍य आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रदर्शन पर निर्भर है। कुंबले ने कहा कि एमएस धोनी आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर तय कर पाएंगे कि वह अगले साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्‍व कप में खेल पाएंगे या नहीं।

कुंबले ने एक वेबसाइट से बातचीत में कहा, यह सब एमएस धोनी के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा कि वह आईपीएल में कैसा खेलते हैं। भारतीय टीम को धोनी के आईपीएल प्रदर्शन को देखने के बाद अगर महसूस होता है कि विश्‍व कप के लिए उनकी सेवा की जरुरत है, तो फिर वह टीम का हिस्‍सा बनेंगे। मगर इसके लिए हमें इंतजार करना होगा कि टीम प्रबंधन की क्‍या सोच है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad