Advertisement

कुंबले, शास्त्री, मूडी ने भारतीय कोच पद के लिए साक्षात्कार दिया

भारत की नये क्रिकेट कोच की लंबे समय से चली आ रही खोज मंगलवार को तब अपने अंतिम चरण में पहुंच गयी जब क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व भारतीय कप्तानों अनिल कुंबले और रवि शास्त्री सहित कई अन्य उम्मीदवारों के साक्षात्कार लिये।
कुंबले,  शास्त्री,  मूडी ने भारतीय कोच पद के लिए साक्षात्कार दिया

सचिन तेंदुलकर (वीडियो कांफ्रेंस के जरिये), सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की तीन सदस्यीय समिति ने लंबे चले सत्र के दौरान कम से कम सात उम्मीदवारों के साक्षात्कार लिये। इस दौरान उम्मीदवारों ने भारतीय क्रिकेट को लेकर अपने अपनी प्रस्तुति भी दी।

कुंबले स्वयं साक्षात्कार के लिये उपस्थित हुए जबकि शास्त्री विदेश में हैं और इसलिए उन्होंने स्काईपी के जरिये इंटरव्यू दिया। विदेशी आवेदनकर्ताओं में आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाडि़यों स्टुअर्ट लॉ और टाम मूडी ने भी वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये अपनी प्रस्तुति दी। दिलचस्प बात यह है कि संदीप पाटिल जैसे उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिये नहीं बुलाया गया जबकि पूर्व भारतीय खिलाड़ियों लालचंद राजपूत और प्रवीण आमरे को साक्षात्कार का मौका दिया गया। वर्तमान में राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष पाटिल ने पीटीआई से कहा, मुझे साक्षात्कार के लिये नहीं बुलाया गया है। विदेश के अन्य उम्मीदवारों में इंग्लैंड के एंडी मोल्स ने भी अपनी प्रस्तुति पेश की। वह इससे पहले न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमों के कोच रह चुके हैं। समिति के कल तक बीसीसीआई सचिव अजय शिर्के को अपनी रिपोर्ट सौंपने की संभावना है और बीसीसीआई अध्यक्ष 24 जून को धर्मशाला में बोर्ड की वार्षिक बैठक से इतर कोच की घोषणा कर सकते हैं। गांगुली ने कहा, हम अब किसी अन्य उम्मीदवार का साक्षात्कार नहीं कर रहे हैं। प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। हमने लगभग दस उम्मीदवारों के इंटरव्यू किये और उनमें से प्रत्येक ने अपनी प्रस्तुति दी। उम्मीद है कि हम आज ही अपनी पसंद पर अंतिम फैसला करके बीसीसीआई सचिव को अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे। उन्होंने हालांकि विभिन्न उम्मीदवारों के प्रस्तुतिकरण पर विस्तार से जानकारी नहीं दी। बीसीसीआई ने कोच पद के लिये अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिया था जिसके लिये भारत और विदेशों से 57 लोगों ने आवेदन किया था। बाद में यह संख्या 21 उम्मीदवारों तक सीमित कर दी गयी थी। कोच पद की दौड़ में कुंबले सबसे बड़ा नाम है। उनके नाम पर 956 अंतरराष्टीय विकेट दर्ज हैं। दूसरी तरफ शास्त्री के टीम निदेशक के तौर पर 18 महीने के कार्यकाल में भारतीय टीम वनडे विश्व कप और आईसीसी विश्व टी20 के सेमीफाइनल में पहुंची थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad