Advertisement

लसिथ मलिंगा चुने गए इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

टी-20 फॉर्मैट में श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा जैसा गेंदबाज शायद ही अभी तक कोई हुआ हो। टी-20 इंटरनेशनल...
लसिथ मलिंगा चुने गए इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

टी-20 फॉर्मैट में श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा जैसा गेंदबाज शायद ही अभी तक कोई हुआ हो। टी-20 इंटरनेशनल में दो बार लगातार चार गेंद पर चार विकेट लेने वाले इस श्रीलंकाई गेंदबाज को उनके समकालीनों द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास का भी बेस्ट गेंदबाज चुना गया है। मलिंगा आईपीएल में फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं। आईपीएल के इतिहास में उनके नाम सबसे ज्यादा 170 विकेट भी दर्ज हैं।

टी-20 इंटरनेशनल में भी सबसे ज्यादा विकेट भी उनके नाम

मलिंगा टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 107 विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज हैं। 36 साल के मलिंगा ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ पहला टी-20 खेला था। उन्होंने टेस्ट से 2011 और वनडे से इस साल जुलाई में संन्यास लिया था। मलिंगा के नाम 30 टेस्ट में 101 और 226 वनडे में 338 विकेट हैं।

कई तेज गेंदबाजो को हराकर मिली ये उपलब्धि

स्टार स्पोर्ट्स कमेंटर्स की ज्यूरी ने मलिंगा को यह खास उपाधि दी है। इस ज्यूरी में केविन पीटरसन, डीन जोन्स, मैथ्यू हेडन, आकाश चोपड़ा, ग्रीम स्मिथ, साइमन डल, इयान बिशप और टॉम मूडी जैसे बड़े नाम दर्ज हैं। इस लिस्ट में मलिंगा के साथ मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, आर अश्विन, अमित मिश्रा, इमरान ताहिर, युजवेंद्र चहल, डेल स्टेन, सुनील नरेन और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े नाम थे।

केविन पीटरसन ने भी दिया साथ

इन सबको मलिंगा ने पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया। ज्यूरी के सदस्य रहे केविन पीटरसन ने 'क्रिकेट कनेक्टेड' शो में कहा, 'मैं मलिंगा के नाम के साथ जाऊंगा। आप देखिए वो कितने मैच खेल चुके हैं और किस तरह से वो अपनी यॉर्कर गेंद फेंकते हैं, यह हर किसी को उनकी चर्चा करने के लिए मजबूर करता है। मैं नरेन के साथ जाना चाहता था, लेकिन उन्होंने ऐसे विकेट पर गेंदबाजी की है, जिस पर उन्हें मदद मिलती है। इसके अलावा उनका गेंदबाजी एक्शन भी सवालों के घेरे में रह चुका है। इसलिए मैने लसिथ मलिंगा को चुना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad