Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में 115 साल बाद ये कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने मोइन अली

मोइन अली 79 साल बाद इंग्लैंड की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज हैं। उनसे पहले टॉम गोडार्ड ने 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में हैट्रिक लगाई थी।
टेस्ट क्रिकेट में 115 साल बाद ये कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने मोइन अली

मोइन अली की हैट्रिक की बदौलत इंग्लैंड ने ओवल के मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवे दिन सोमवार को मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका को 239 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है।

इंग्लैंड ने अफ्रीकी टीम के सामने चौथी पारी में 492 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 252 रनों पर ही ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में अपनी पहली हैट्रिक जमाने वाले मोइन अली ने अपनी इस सफलता का श्रेय पाकिस्तान के महान स्पिनर सकलैन मुश्ताक को दिया है। दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत बेहद ही रोचक अंदाज में हुआ और इसे इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली ने अपनी शानदार हैट्रिक से अंजाम दिया।

मोईन अली ने शतक बनाने वाले डीन एल्गर और कगीसो रबाडा को 76वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर आउट किया। इसके बाद अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर मोनी मोर्केल को एलबीडब्ल्यू कर हैट्रिक पूरी की। दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी पारी में डीन एल्गर ने सर्वाधिक 136 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए मोइन अली ने शानदार गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक सहित 45 रन देकर 4 विकेट झटके।

इंग्लैंड की ओर से हैट्रिक लेने वाले 14वें गेंदबाज 

ओवल के मैदान पर खेला गया ये 100वां टेस्ट मैच था. दिलचस्प बात है कि 100वें टेस्ट मैच में हैट्रिक लेकर मोईन अली ने वो कारनामा कर दिखाया जो आज से पहले कोई भी गेंदबाज इस मैदान पर नहीं कर पाया था. इसके साथ ही मोइन अली इंग्लैंड की ओर हैट्रिक लेने वाले 14वें गेंदबाज बन गए. इसके अलावा मोइन 79 साल बाद इंग्लैंड की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज हैं। उनसे पहले टॉम गोडार्ड ने 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में हैट्रिक लगाई थी।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार और 115 साल में ये पहली बार है जब किसी गेंदबाज ने हैट्रिक लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई हो. मोइन से पहले साल 1902 में ऑस्ट्रेलिया के ह्यूग ट्रंबल ने इंग्लैंड के खिलाफ हैट्रिक लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

इंग्लैंड के दूसरे सबसे तेज ऑल राउंडर 

गेंदबाजी के अलावा मोइन अली ने बैट से भी अपनी टीम का बखूबी साथ निभाया है. मोइन ने 7 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में डीन एल्गर को आउट करते ही टेस्ट में अपने 100 विकेट पूरे किए थे। यह मोइन अली का 38वां टेस्ट था, जिसके बाद वे इंग्लैंड के दूसरे सबसे तेज ऑल राउंडर बन गए है, जिसने 100 विकेट और 2000 रन बनाए हैं। वे विश्व के पांचवे खिलाड़ी बन गए हैं जिसने इतने कम टेस्ट में इस लक्ष्य को पूरा किया है। इस सूची में पहले नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं, जिन्होंने 31 टेस्ट मैचों में 100 विकेट और 2 हजार रन बनाने का कीर्तिमान हासिल किया था।

वैसे मोइन अली का भारत से भी नाता रहा है. 18 जून 1987 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में जन्में मोइन के पिता मुनीर अली कश्मीर के मीरपुर से हैं। उन्होंने इंग्लैंड शिफ्ट होने के बाद ब्रिटिश महिला बैटी कोक्स से शादी कर ली थी। मोइन की पूरा परिवार क्रिकेट से जुड़ा है। उनके दो भाई भी इंग्लैंड के क्रिकेट क्लब से खेलते हैं। इसके अलावा उनके पिता मुनीर ने भी स्थानीय स्तर पर क्रिकेट खेला है। मोइन इंग्लैंड की ओर से 40 टेस्ट मैचों की 70 पारीयों में 116 विकेट ले चुके हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad