Advertisement

चौथा वनडे: अपने 300वें वनडे में धोनी तोड़ सकते हैं ये दो वर्ल्ड रिकार्ड

धोनी ने 299 वनडे मैचों में अब तक 10 शतक और 65 अर्धशतक की मदद से 9608 रन बनाए हैं और उनका औसत 51.93 का है।
चौथा वनडे: अपने 300वें वनडे में धोनी तोड़ सकते हैं ये दो वर्ल्ड रिकार्ड

भारत और श्रीलंका के बीच गुरूवार को कोलंबो में चौथा वनडे खेला जाएगा। टीम इंडिया 5 मैचों की वनडे सीरीज के पहले तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है। अब टीम की नजर लगातार चौथी जीत दर्ज करने पर रहेगी।

इसके साथ ही पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जब सीरीज़ के चौथे वनडे मैच में खेलने उतरेंगे तो वे भारत की ओर से 300 वनडे खेलने वाले छठे खिलाड़ी बन जाएंगे। उनके पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (463 वनडे), राहुल द्रविड़ (344 वनडे), मोहम्मद अजहरुद्दीन (334 वनडे), सौरव गांगुली (311 वनडे) और युवराज सिंह (302 वनडे) अपने नाम कर चुके हैं।

2 वर्ल्ड रिकार्ड से 1 कदम दूर

इसके अलावा धोनी दो नये वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं। धोनी इस समय अपने 100वें वनडे स्टंपिंग से केवल 1 कदम दूर हैं। इस मैच में धोनी वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले दुनिया के अकेले विकेटकीपर बन सकते हैं। इसी के साथ वह सबसे ज्यादा स्टंपिंग के मामले में श्रीलंका के कुमार संगकारा (99) को पीछे छोड़ देंगे।

दुनिया के बेहतरीन फिनिशरों में से एक धोनी नाबाद रहने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं। इस सीरीज के दूसरे और तीसरे वनडे मैच में धोनी नाबाद रहे थे, यदि वो नाबाद रहने का सिलसिला वे कोलंबो वनडे में भी बरकरार रखते हैं तो वनडे में सबसे अधिक बार नाट आउट रहने के शॉन पोलाक और चामिंडा वास के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे। धोनी इस समय 299 वनडे मैचों में 72 बार नाट आउट रहे हैं। वे इस मामले में पोलाक और वास के साथ संयुक्‍त रूप से बराबरी पर हैं।

सीरीज में किया शानदार प्रदर्शन

सीरीज के तीन मैचों की दो पारियों में महेंद्र सिंह धोनी दो बार नाबाद रहकर 112 रन बना चुके हैं। इसमें महत्‍वपूर्ण बात यह रही है कि दूसरे और तीसरे मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाने में उन्‍होंने प्रमुख भूमिका निभाई है।

पिछले मैच में उम्दा बल्लेबाजी करने वाले धोनी उस लय को कायम रखना चाहेंगे। उन्होंने दबाव के हालात में 45 और 67 रन की पारियां खेली जिससे साबित होता है कि अभी उनके भीतर क्रिकेट बाकी है और उनकी नजरें 2019 विश्व कप पर लगी है। धोनी ने 299 वनडे मैचों में अब तक 10 शतक और 65 अर्धशतक की मदद से 9608 रन बनाए हैं और उनका औसत 51.93 का है।

विश्व स्तरीय फिनिशर से रोहित शर्मा या भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ियों के सहयोगी की भूमिका निभा रहे धोनी ने अपने खेल को नया आयाम दिया है। भारत सीरीज में 3-0 से आगे है । विराट कोहली का अगला लक्ष्य बेंच स्ट्रेंथ को मौका देना होगा जिनमें कुलदीप यादव, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे और शारदुल ठाकुर शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad