Advertisement

आईपीएल: क्‍या ये टीमें तीसरी बार खिताब जीत रचेंगी इतिहास?

आईपीएल में प्‍ले ऑफ की स्थिति साफ होती जा रही है। मुंबई इंडियंस प्‍ले ऑफ में पहुंच गई है। कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे की टीम 16 अंकों के साथ प्‍ले ऑफ के नजदीक हैं। इसी तरह सनराइज हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हरा कर अपनी प्ले ऑफ की उम्मीदें जिंदा रखी हैं। हैदराबाद अंक तालिका में 13 मैचों में 15 अंक के साथ चौथे स्थान पर कायम है।
आईपीएल: क्‍या ये टीमें तीसरी बार खिताब जीत रचेंगी इतिहास?

खास बात है कि अब तक के नौ संस्‍करण में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के अलावा कोलकाता, मुंबई और हैदराबाद ने भी दो-दो बार खिताब जीता है। पहला संस्‍करण राजस्‍थान राॅयल ने जीता था। इन तीनों टीमों के अब तक के प्रदर्शन को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार भी कोलकाता, मुंबई और हैदराबाद के बीच खिताब के लिए कांटे का मुकाबला होगा। तीनों तीसरी बार चैंपियन बनने की कोशिश करेंगी।

कोलकाता और मुंबई की टीम काफी संतुलित है। इसके अलावा पिछली बार की चैंपियन हैदराबाद की टीम भी डेविड वार्नर की अगुवाई में चटकीला प्रदर्शन जारी रखे हुए है। इस टीम के कप्‍तान डेविड वार्नर के पास आरेंज कैप है। उन्‍होंने अभी तक इस संस्‍करण में सबसे ज्‍यादा 12 मैच में 535 रन बनाए हैं। वहीं इसी टीम के गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार के पास पर्पल कैप है जिन्‍होंने अभी तक 12 मैच में 23 विके‍ट लिए हैं। इन दोनों के अलावा टीम के अन्‍य खिलाड़ी भी अहम मैंचों में अपना शत प्रतिशत झोंक देते हैं।

कोलकाता और मुंबई में बड़े सितारों की भरमार है। तीसरी बार दोनों खिताब जीतने की भरपूर कोशिश करेंगे। पर इन टीमों के ये खिलाड़ी बड़े मैचों में दबाव में भी आ जाया करते हैं। अब लीग में सभी मैच बड़े होने हैं। कोलकाता-मुंबई के मुकाबले हैदराबाद में सितारा खिलाड़ी कम हैं। जो दबाव पर बेहतर खेल दिखा सकते हैं।

पिछली बार हैदराबाद की टीम ने विराट कोहली की अगुवाई में विजेता बनने का सपना देख रही आरसीबी की टीम को फायनल में हरा भी दिया था। लिहाजा हैदराबाद के बड़े मैंचों में बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद अधिक है। दो बार खिताब जीत चुकी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का तो नाम मिट गया लेकिन उसके कप्‍तान रहे महेंद्र सिंह धोनी अभी पुणे की टीम में हैं। पुणे के भी 16 अंक हो गए हैं। एमएस धोनी और कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ भी खिताब जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad