Advertisement

रिषभ सहित युवा खिलाडि़यों के पास बड़े मंच पर जलवा दिखाने का मौका

टेस्ट और फिर बाद में एकदिवसीय श्रृंखला में जीत से आत्मविश्वास से भरी भारतीय क्रिकेट टीम शुरू होने वाली तीन मैचों की ट्वेंटी20 श्रृंखला में भी इंग्लैंड पर अपना दबदबा बरकरार रखने के लिये उतरेगी जिसमें कुछ युवा खिलाडि़यों को बड़े मंच पर अपना जलवा दिखाने का मौका मिलेगा।
रिषभ सहित युवा खिलाडि़यों के पास बड़े मंच पर जलवा दिखाने का मौका

भारत ने वनडे श्रृंखला की तुलना में टी20 के लिये अलग टीम का चयन किया है। टी20 टीम में रिषभ पंत, मनदीप सिंह, यजुवेंद्र चहल, परवेज रसूल, सुरेश रैना और आशीष नेहरा छह ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जो वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे।

स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को विश्राम दिया गया है जिससे ऑफ स्पिनर रसूल और अनुभवी अमित मिश्रा को मौका मिल सकता है। मिश्रा वनडे टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला। जिन खिलाडि़यों को अभी टीम में अपनी जगह पक्की करनी है उनमें से सबसे अधिक ध्यान 19 वर्षीय रिषभ पंत ने खींचा है। उन्होंने घरेलू सत्र में शानदार प्रदर्शन के दम पर पहली बार राष्‍ट्रीय टीम में जगह बनायी है।

दिल्ली के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पिछले साल अंडर 19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था और उसके बाद से उनके करियर का ग्राफ लगातार उपर चढ़ता जा रहा है। टी 20 टीम में शिखर धवन के नहीं होने से लोकेश राहुल के साथ पंत और मनदीप सिंह में से किसी एक को पारी का आगाज करने के लिये चुना जा सकता है।

पंत की हाल की फार्म को देखते हुए उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। मनदीप इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में कुछ खास नहीं कर पाये थे जबकि पंत ने दूसरे अभ्यास मैच में 36 गेंदों पर 59 रन की पारी खेली थी।

राहुल वनडे श्रृंखला के तीनों मैचों में नाकाम रहने के बाद अब वापसी करने को बेताब होंगे। यह स्थानीय नायक रैना के लिये भी महत्वपूर्ण श्रृंखला है जिनकी सीमित ओवरों की टीम में जगह पक्की नहीं है। उन्होंने भारत के लिये अपना आखिरी मैच मार्च में विश्व टी20 में खेला था।

कप्तान विराट कोहली, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी का तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करना तय है और ऐसे में रैना को छठे नंबर के लिये मनीष पांडे की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा जो वनडे श्रृंखला में भी बाहर ही बैठे रहे थे।

रैना पर इसलिए भी दबाव है क्योंकि केदार जाधव जैसे खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। जाधव ने वनडे श्रृंखला में अच्छी बल्लेबाजी की और उन्हें मैन आफ द सीरीज चुना गया था।

यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली किस तरह के गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतरना चाहेंगे। तेज गेंदबाजी के आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने वनडे श्रृंखला में अपना प्रभाव छोड़ा था और उनकी उपस्थिति से टीम में संतुलन भी पैदा होता है। तेज गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह,  भुवनेश्वर कुमार और उम्रदराज नेहरा पर रहेगा जिन्होंने पिछले साल आईपीएल के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेली है। नेहरा ने इसके बाद घुटने का आपरेशन करवाया था। भारत को स्पिन विभाग में सोच समझकर चयन करना होगा। देखना होगा कि कोहली कामचलाउ स्पिनरों पर भरोसा दिखाते हैं या दो विशेषज्ञ स्पिनरों को लेकर उतरते हैं। उनके पास मिश्रा और चहल के रूप में लेग स्पिन के दो अच्छे विकल्प हैं जबकि रसूल टीम में शामिल एकमात्र आफ स्पिनर हैं।

ओस से बचने के लिये मैच शाम चार बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा और उम्मीद की जा रही है कि वनडे श्रृंखला की तरह इसमें भी रनों का अंबार लगेगा। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad