Advertisement

इस साल देश के छोटे शहर टेस्‍ट मैचों से होंगे गुलजार

धर्मशाला और रांची समेत छह नये टेस्ट केंद्र भारतीय क्रिकेट टीम के सितंबर में न्यूजीलैंड सीरीज से शुरू होने वाले व्यस्त घरेलू सत्र के दौरान पहली बार पांच दिवसीय मैचों की मेजबानी करेंगे। भारतीय टीम का आगामी सत्र में काफी व्यस्त अंतरराष्टीय कार्यक्रम है, जिसमें बीसीसीआई ने 13 टेस्ट, आठ एक दिवसीय अंतरराष्टीय और तीन टी20 अंतरराष्टीय मैच शामिल किये हैं। बीसीसीआई सचिव अजय शिर्के ने एक बयान में कहा कि राजकोट, विजाग, पुणे, धर्मशाला, रांची और इंदौर को पिछले साल नवंबर में टेस्ट केंद्र के रूप में अपग्रेड किया गया, जो पहली बार पांच दिवसीय मैचों की मेजबानी करेंगे।
इस साल देश के छोटे शहर टेस्‍ट मैचों से होंगे गुलजार

बीसीसीआई ने आज यहां अपने दौरा कार्यक्रम समिति की बैठक के बाद घोषणा की कि नये केंद्र इस सत्रा में दौरा करने वाली न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों की मेजबानी भी करेंगे। घरेलू सत्र न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों और पांच एक दिवसीय अंतरराष्टीय मैचों के साथ शुरू होगा, जिसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच, तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्टीय मैच खेले जायेंगे। आस्ट्रेलियाई टीम फरवरी-मार्च 2017 में भारत का दौरा करेगी, जिसमें टीम चार टेस्ट मैच खेलेगी। वहीं बांग्लादेश टेस्ट दर्जा हासिल करने के बाद पहली बार भारत में एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच इंदौर, कानपुर और कोलकात्ता में खेले जायेंगे जबकि धर्मशाला, दिल्ली, मोहाली, रांची और विजाग न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच मोहाली, राजकोट, मुंबई, विजाग और चेन्नई में जबकि वनडे मैच पुणे, कटक और कोलकाता में खेले जायेंगे। तीन टी20 मैच बेंगलुरू, नागपुर और कानपुर में आयोजित होंगे। आस्ट्रेलियाई टीम चार टेस्ट मैच खेलने फरवरी 2017 में भारत का दौरा करेगी जो बेंगलुरू, धर्मशाला, रांची और पुणे में आयोजित होंगे जबकि हैदराबाद बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच का स्थल होगा। शिर्के ने कहा कि इन सभी स्थलों को स्टेडियमों में सीटों की संख्या और बीसीसीआई के सभी दिशा-निर्देश पूर्ण करने की शर्त पर ही मैच मिलेंगे।

घरेलू क्रिकेट सत्र सितंबर में दलीप ट्राफी के साथ शुरू होगा, जो 2015-16 सत्र में आयोजित नहीं किया गया था। टूर्नामेंट पहली बार गुलाबी गेंद से दूधिया रोशनी में खेला जायेगा। ऐसा इसमें भाग लेने वाले भारतीय खिलाडि़यों की मदद के लिए किया जा रहा है, जिससे वे व्यस्त सत्र के दौरान घरेलू मैदान पर दूधिया रोशनी में गुलाबी रंग की गेंद से टेस्ट क्रिकेट खेलने से पहले इन हालातों में खेलने के आदी हो जायेंगे। इस सत्र में 918 मैच बोर्ड द्वारा आयोजित किये जायेंगे, जिसमें रणजी ट्राफी, दलीप ट्राफी, विजय हजारे ट्राफी, मुश्ताक अली ट्राफी, देवधर ट्राफी, ईरानी ट्राफी, महिला क्रिकेट और सभी अन्य उम्र ग्रुप के क्रिकेट मैच शामिल हैं। छत्तीसगढ़ को पहली बार रणजी ट्राफी कार्यक्रम में शामिल किया गया है।

बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा,  मैं नये टेस्ट स्थलों का क्रिकेट के इस प्रतिष्ठित प्रारूप की मेजबानी का स्वागत करता हूं और उनके आने से टेस्ट क्रिकेट देश के हर कोने में चला जायेगा। उन्होंने कहा, हम घरेलू सत्र के लिए भी इतने ही रोमांचित हैं क्योंकि हम दलीप ट्राफी में पहली बार दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से खेलेंगे और साथ ही मैं छत्तीसगढ़ का स्वागत करता हूं जो पहली बार रणजी ट्राफी खेलेगा। ठाकुर ने कहा, एसोसिएट और मान्यता प्राप्त राज्य की संयुक्त टीम जूनियर वर्ग के ग्रुप टूर्नामेंट में खेलेगी जो इन क्षेत्रों के उभरते हुए खिलाडि़यों को जरूरी मौका मुहैया करायेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad