Advertisement

स्पॉट फिक्सिग मामले में आइसीसी प्रमुख रिचर्डसन ने मांगे अलजजीरा से सबूत

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने फिर अल जजीरा...
स्पॉट फिक्सिग मामले में आइसीसी प्रमुख रिचर्डसन ने मांगे अलजजीरा से सबूत

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने फिर अल जजीरा नेटवर्क से अपील की है कि वह भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों से जुड़े टेस्ट मैचों में कथित स्‍पॉट और पिच फिक्सिंग के अपने स्टिंग ऑपरेशन के असंपादित फुटेज उसे मुहैया कराए। असंपादित फुटेज की मांग करते हुए महाप्रबंधक (एसीयू) एलेक्स मार्शल ने कहा था कि अल जजीरा इस मामले में सहयोग नहीं कर रहा है। इस बात को शुक्रवार को आइसीसी के सीइओ रिचर्डसन ने भी दोहराया। भारत-श्रीलंका के बीच गाले में खेले गए, भारत-इंग्लैंड के बीच चेन्नै में खेले गए और भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में हुए टेस्ट मैच इस स्टिंग के बाद जांच के दायरे में हैं।

उन्‍होंने दुबई में जारी बयान में कहा कि मैंने अल जजीरा से कहा है कि वे क्रिकेट में भ्रष्टाचार से जुड़ी जो भी सामग्री उनके पास है, हमें मुहैया कराएं। इसके बाद हम पूर्ण, विस्तृत और निष्पक्ष जांच करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि कार्यक्रम के दौरान भ्रष्टाचार के सभी आरोपों की जांच के दौरान कोई कसर नहीं छोड़ी जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा करने के लिए हमें वे सभी साक्ष्य देखने पड़ेंगे जिसके खुद के पास होने का वे दावा कर रहे हैं।

अज जजीरा असंपादित फुटेज साझा करने का इच्छुक नहीं है क्योंकि उसका दावा है कि इससे उसके सूत्र का खुलासा हो जाएगा। रिचर्डसन ने कतर स्थित इस नेटवर्क को आश्वासन दिया कि उनके सूत्र का बचाव किया जाएगा।

रिचर्डसन ने कहा कि सहयोग करने की उनकी सार्वजनिक प्रतिबद्धता से मेरा हौसला बढ़ा है और अब उनसे कहता हूं कि सभी संबंधित सामग्री जारी करें। हम पत्रकारिता सूत्रों का बचाव करने की जरूरत को समझते हैं और उसका पूरा सम्मान करते हैं। हमारी एसीयू टीम ने अन्य मीडिया कंपनियों के साथ इस आधार पर काम किया है। उन्होंने कहा कि हालांकि इन आरोपों को साबित करने या नकारने के लिए हमें कार्यक्रम में दिखाए साक्ष्य को देखने की जरूरत है।

अल जजीरा टीवी नेटवर्क की एक डॉक्यूमेंट्री ने क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया है। उनकी डॉक्यूमेंट्री में कई मैचों को फिक्स करने का आरोप कई खिलाड़ियों पर लगाया गया है। इस डॉक्यूमेंट्री में दाऊद इब्राहिम गैंग (जिसे डी कंपनी के नाम से जाना जाता है) का एक कथित सदस्य अनीन मुन्नवर एक अंडरकवर रिपोर्टर को पिच और परिणाम फिक्स करने को लेकर बात कर रहा है। पूर्व पाकिस्तानी टेस्ट क्रिकेटर हसन रजा और मुंबई के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रॉबिन मॉरिस भी गेम फिक्सिंग की बात करते सुने गए हैं। चैनल ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों की आवाज आईसीसी जांच का हवाला देते हुए बीप कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad