Advertisement

भारत-दक्षिण अफ्रीका: नॉकआउट से पहले बड़ा मैच, आठवीं जीत और कोहली के 49वें शतक पर रहेगी नज़र

आज कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होना है। यह मैच इसलिए भी ख़ास...
भारत-दक्षिण अफ्रीका: नॉकआउट से पहले बड़ा मैच, आठवीं जीत और कोहली के 49वें शतक पर रहेगी नज़र

आज कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होना है। यह मैच इसलिए भी ख़ास हो जाता है क्योंकि दोनों टीमें पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर हैं और सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। विराट कोहली के जन्मदिन के दिन, फैंस उनके 49वें रिकॉर्ड शतक के साथ इस विश्व कप में भारत की लगातार आठवीं जीत का इंतज़ार कर रहे हैं। 

बल्ले, गेंद और मैदान के संयुक्त प्रयास ने उनकी सफलता में योगदान दिया और उन्हें सात मैचों में अजेय रहने का मौका दिया। मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमराह और मोहम्मद सिराज ने सामने से आक्रमण का नेतृत्व किया है, जबकि रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी ने बीच के ओवरों में स्थिरता प्रदान की है और विपक्षी टीम को बढ़त हासिल करने से रोकने के लिए विकेट चटकाए हैं।

बल्लेबाजी के मामले में, रोहित शर्मा, शुबमन गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने हाल ही में अपनी बल्लेबाजी की गहराई दिखाने के लिए कुछ आकर्षक पारियां खेली हैं।

भले ही भारतीय टीम को बाकी टूर्नामेंट में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की कमी खलेगी, लेकिन रोहित और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को उम्मीद है कि वे उसी तरह का प्रदर्शन जारी रखेंगे जैसा उन्होंने पिछले तीन मैचों में 30 वर्षीय ऑलराउंडर के बिना किया था।

दूसरी ओर, स्वतंत्र रूप से उड़ने वाले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी क्रम ने उनके रास्ते में आने वाले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी सेट-अप को बौना बना दिया है। बल्ले से उनके प्रभुत्व का संकेत मौजूदा विश्व कप में सर्वाधिक 82 छक्के लगाने के उनके रिकॉर्ड से मिलता है।

शुरुआती क्रम में क्विंटन डी कॉक की निरंतरता ने उनके उच्च स्कोरिंग प्रदर्शन में प्रमुख भूमिका निभाई है। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज 7 पारियों में 77.85 की बल्लेबाजी औसत के साथ 545 रन बनाकर रन बनाने वालों की सूची में सबसे आगे है।

कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और मार्को जानसन जैसे खिलाड़ी एक मजबूत तेज गेंदबाजी लाइन-अप बनाते हैं। लेकिन तबरेज़ शम्सी केशव महाराज जैसे खिलाड़ी प्रोटियाज़ के लिए एक मजबूत स्पिन शस्त्रागार बनाते हैं। यह मुकाबला दोनों टीमों को सभी पहलुओं में चुनौती देगा और सभी दर्शकों के लिए एक शानदार मुकाबला होने का वादा करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad