Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने की शानदार फार्म जारी, दोहरा शतक जड़ ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबला में ऑस्ट्रेलिया...
ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने की शानदार फार्म जारी, दोहरा शतक जड़ ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबला में ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने ने दोहरा शतक जमा दिया है। बेमिसाल फॉर्म में चल रहे लाबुशाने का यह टेस्ट में पहला दोहरा शतक है। सिडनी में दोहरा शतक जमाने के साथ ही इस युवा बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया।

इस दशक का पहला टेस्ट दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में लगातार रनों की बारिश करने वाले मार्नस लाबुशाने ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी धमाल जारी रखा। यह साल 2020 ही नहीं बल्कि इस दशक में किसी भी क्रिकेटर का पहला टेस्ट दोहरा शतक है। सिडनी टेस्ट मैच के दूसरे दिन लाबुशाने ने बेहतरीन दोहरा शतक बनाया। इस एक दोहरे शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 454 रन का स्कोर खड़ा किया। लाबुशाने ने इस पारी के दौरान कई कीर्तिमान स्थापित किए। लाबुशाने ने 215 रन की पारी के दौरान ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

इस मामले में छोड़ा पिछे

सिडनी में दोहरा शतक बनाने के साथ लाबुशाने ने ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। एक सीजन के पांच टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अब वह ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं। लाबुशाने ने सात पारियों में कुल 837 रन बनाए हैं जबकि ब्रैडमैन के नाम नौ पारियों (साल 1936-37) में 810 रन का रिकॉर्ड था। इससे पहले उन्होंने छह पारियों (साल 1931-32) में 816 रन भी बनाए थे।

स्टीव स्मिथ को भी पछाड़ा

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट में सबसे शानदार औसत डॉन ब्रैडमैन का है। उन्होंने 99.94 के अद्भुत औसत से रन बनाए हैं। इस मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 62.84 के औसत के साथ दूसरे नंबर पर थे। अब लाबुशाने ने 63.63 की औसत से रन बनाते हुए उन्हें तीसरे नंबर पर धकेल दिया है।

लाबुशाने नंबर-3 पर दोहरा शतक जमाने वाले पहले ऑस्‍ट्रेलियाई

इसके साथ ही लाबुशाने नंबर-3 पर आकर दोहरा शतक जमाने वाले पहले ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज बने हैं। वह टेस्‍ट क्रिकेट में दोहरा शतक पूरा करने वाले 38वें ऑस्ट्रलियाई क्रिकेटर बने। नवंबर 2019 के बाद से लाबुशेन ने एक शतक दो बार 150 से ज्‍यादा का स्‍कोर और अब दोहरा शतक जमाया है। लाबुशेन पहली 22 पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले विश्‍व के पांचवें बल्‍लेबाज बने हैं। लाबुशाने ने अपने टेस्‍ट करिअर में 1400 रन पूरे कर लिए हैं। वह डॉन ब्रेडमैन (2,115) और इंग्‍लैंड के हर्बट सुतक्लिफ (1,611), वेस्‍टइंडीज के एवर्टन वीक्‍स (1,520) और ऑस्‍ट्रेलिया के आर्थर मॉरिस (1,408) के बाद पांचवें बल्‍लेबाज बने हैं। लाबुशेन की पारी पर टॉड एस्‍टल ने विराम लगाया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad