Advertisement

'रोहित, कोहली भारतीय क्रिकेट का अभिन्न अंग हैं': टी20 में दोनों बल्लेबाजों के भविष्य पर गांगुली

भारत के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने...
'रोहित, कोहली भारतीय क्रिकेट का अभिन्न अंग हैं': टी20 में दोनों बल्लेबाजों के भविष्य पर गांगुली

भारत के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के व्हाइट-बॉल लेग से ब्रेक का समर्थन किया और कहा कि सलामी बल्लेबाज और नंबर 3 बल्लेबाज, "भारतीय क्रिकेट का अभिन्न और महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।"

बीसीसीआई ने गुरुवार को घोषणा की कि कोहली और रोहित को दक्षिण अफ्रीका दौरे के सफेद गेंद वाले चरण से ब्रेक दिया गया है, हालांकि, दोनों बल्लेबाज वापस आएंगे और लाल गेंद प्रारूप में खेलेंगे। भारत अगले साल टी20 विश्व कप की तैयारी कर रहा है और कोहली और रोहित एक बार फिर से आकर्षण के केंद्र के रूप में उभरे हैं। एक साल से अधिक समय हो गया है जब दोनों ने आखिरी बार राष्ट्रीय टीम के लिए टी20 मैच खेला था।

रोहित और कोहली ने आखिरी बार 2022 टी20 विश्व कप में भारत के लिए टी20 मैच खेला था जब एडिलेड ओवल में नॉकआउट चरण में मेन इन ब्लू इंग्लैंड से हार गया था। यह पूछे जाने पर कि क्या रोहित और कोहली 2024 टी20 विश्व कप के करीब आने के साथ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में फिट होंगे, गांगुली ने कहा कि दोनों खिलाड़ी हाल ही में समाप्त हुए 2023 वनडे विश्व कप में शानदार फॉर्म में थे और सलामी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान "टी20 प्रारूप में बिल्कुल फिट हैं।"

गांगुली ने शुक्रवार को कोलकाता में एक कार्यक्रम में कहा "वे टी20 प्रारूप में बिल्कुल फिट बैठते हैं। आपने विश्व कप में देखा कि विराट कोहली ने कितना अच्छा खेला है। आपने देखा कि रोहित शर्मा ने विश्व कप में कैसा खेला। वे बिल्कुल अभिन्न हैं और भारतीय क्रिकेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। विश्व कप द्विपक्षीय सीरीज से अलग है, क्योंकि दबाव अलग है। मुझे लगता है कि वे दोनों इस विश्व कप में असाधारण थे। उम्मीद है कि वेस्टइंडीज में 6 से 7 महीनों में वे अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में होंगे।"

इवेंट के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी होने के बावजूद, भारत को ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया, जिसने छह विकेट की जीत के साथ अपना रिकॉर्ड छठा 50 ओवर का विश्व कप जीता। भारत के कप्तान ने 2023 विश्व कप को 11 पारियों में 597 रनों के साथ कोहली के बाद दूसरे प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में समाप्त किया, जो 765 रनों के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए।

कोहली ने सर्वकालिक शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व कप में किसी भी व्यक्तिगत बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाए। उनके 765 रन ने सचिन तेंदुलकर (2003 में 673) के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया और 96.62 की औसत से रन बनाए। टूर्नामेंट में उनके तीन शतकों ने उन्हें करियर के 50 एकदिवसीय शतकों तक पहुंचने में मदद की, और प्रारूप के इतिहास में तेंदुलकर को सबसे ज्यादा पीछे छोड़ दिया।

गांगुली ने कहा, "बिल्कुल सही उन्होंने ब्रेक लिया है क्योंकि हर समय बहुत अधिक क्रिकेट होता है। मैं कल्पना नहीं कर सकता कि 19 नवंबर को विश्व कप फाइनल था और तीन दिनों में, आप उसी टीम के खिलाफ टी20 श्रृंखला खेल रहे हैं। यह आसान नहीं है खुद को तैयार करें, खासकर विश्व कप के दबाव और मांगों को देखते हुए। मुझे खुशी है कि उन्हें ब्रेक मिला। वे टेस्ट क्रिकेट के लिए तरोताजा होकर वापस आएंगे। फिर इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट और फिर आईपीएल और विश्व कप है। उम्मीद है, वे तरोताजा होकर वापस आएंगे और प्रदर्शन करते रहेंगे।'' 

दक्षिण अफ्रीका के व्हाइट लेग दौरे में रोहित की अनुपस्थिति में, सूर्यकुमार यादव टी20 प्रारूप में टीम की कप्तानी की भूमिका निभाते रहेंगे और रवींद्र जडेजा उनके डिप्टी के रूप में कार्य करेंगे। तीन वनडे मैचों के लिए केएल राहुल कप्तानी की कमान संभालेंगे। 50 ओवर के प्रारूप में युजवेंद्र चहल और संजू सैमसन की भी वापसी होगी।

दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर को किंग्समीड स्टेडियम में तीन मैचों की टी201 से होगी। दूसरा टी201 12 दिसंबर को सेंट जॉर्ज ओवल में खेला जाएगा. 20 ओवर का प्रारूप 14 दिसंबर को वांडरर्स स्टेडियम में समाप्त होगा। 50 ओवर का मुकाबला 17 दिसंबर को वांडरर्स स्टेडियम में शुरू होगा। दूसरा और अंतिम वनडे क्रमशः 19 दिसंबर और 21 दिसंबर को खेला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से