Advertisement

राजकोट में ऐतिहासिक जीत के बाद रोहित शर्मा- 'भारत किसी भी पिच पर टेस्ट जीत सकता है'

राजकोट में इंग्लैंड को रिकॉर्ड 434 रन के मार्जिन से हराने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने रैंक टर्नर सहित...
राजकोट में ऐतिहासिक जीत के बाद रोहित शर्मा- 'भारत किसी भी पिच पर टेस्ट जीत सकता है'

राजकोट में इंग्लैंड को रिकॉर्ड 434 रन के मार्जिन से हराने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने रैंक टर्नर सहित किसी भी सतह पर गेम जीतने की भारतीय टीम की क्षमता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम किसी भी सतह पर टेस्ट मैच जीत सकती है। 

भारत ने इंग्लैंड के सामने 557 रन का लक्ष्य रखा जबकि खेल में चार से अधिक सत्र बाकी थे। हालांकि, मेहमान टीम ने 40 ओवर के अंदर 122 रन बनाकर भारत को श्रृंखला में 2-1 की बढ़त दिला दी।

रोहित ने मीडिया से कहा, "हमने पहले भी ऐसे विकेटों पर कई मैच जीते हैं। टर्निंग ट्रैक और गेंद टर्न करने वाली पिचें हमारी ताकत बनी हुई हैं। इससे हमें संतुलन मिलता है। हमने कई वर्षों से परिणाम दिए हैं और हमें भविष्य में भी परिणाम मिलेंगे। लेकिन कुछ चीजों पर हमारा नियंत्रण नहीं है, हम इस पर चर्चा नहीं करते हैं कि हमें रैंक टर्नर चाहिए या नहीं। हम मैच से दो दिन पहले यहां (स्थलों पर) आते हैं और वैसे भी हम दो दिनों में कितना कुछ कर सकते हैं?"

उन्होंने कहा, "क्यूरेटर निर्णय लेते हैं और पिच बनाते हैं। हमारे पास किसी भी विकेट पर खेलने और उस पर जीतने की ताकत है। जब हमने दक्षिण अफ्रीका में (केपटाउन में) टेस्ट जीता था, तो हर कोई जानता है कि यह किस तरह का विकेट था। हमने पहले तीन टेस्ट मैचों में देखी गई सभी परिस्थितियों से निपटने का रास्ता ढूंढ लिया। हमने जो आखिरी तीन टेस्ट खेले, उनमें अलग-अलग चुनौतियां थीं। पहले टेस्ट (हैदराबाद) में गेंद घूम रही थी और पिच धीमी थी। विजाग में, यह (कीपिंग) कम थी। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, विकेट धीमा होता गया। यहां, पहले तीन दिनों तक इसने अच्छा खेला।"

रोहित ने आगे कहा, "आज, हमने देखा कि गेंद टर्न कर रही थी और नीची थी। यह (पिचों की) प्रकृति है, हमें भारत में इस तरह की पिचें मिलती हैं। लेकिन अगर हमें रैंक टर्नर मिलते हैं, तो हम उन पर भी खेलेंगे।" 

रोहित ने कहा कि पहली पारी में शतक (112) बनाने वाले और 41 रन देकर 5 विकेट लेने वाले मैच जिताऊ गेंदबाजी करने वाले रवींद्र जडेजा उन परिस्थितियों में फले-फूले, जिन्हें वह अच्छी तरह से समझते थे। रोहित ने कहा, "हमने उसे वर्षों से देखा है, वह परिस्थितियों को अच्छी तरह से समझता है। वह जानता है कि उसका खेल क्या है।"

उन्होंने कहा, "यहां, वह अलग नहीं है। यह उसका गृहनगर है इसलिए किसी भी अन्य की तुलना में, वह इन परिस्थितियों को बेहतर ढंग से जानता है। यदि आप पिछले कुछ वर्षों को देखें, तो वह वास्तव में बाहर आया है और हमारे लिए कुछ महत्वपूर्ण रन बनाए हैं। चाहे वह भारत में हो या भारत के बाहर भी। वह वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है और उसकी बल्लेबाजी में आत्मविश्वास है, यही कारण है कि हमने उसे (पहली पारी में) क्रम में ऊपर भेजने के बारे में सोचा।"

भारतीय कप्तान ने कहा कि सरफराज खान ने घरेलू क्रिकेट में इतना अनुभव हासिल कर लिया है कि टीम प्रबंधन को उनके यहां पदार्पण से पहले किसी भी योजना पर चर्चा करने की जरूरत महसूस नहीं हुई। रोहित ने कहा, "मैंने सरफराज को उतनी बल्लेबाजी करते नहीं देखा है। लेकिन मैंने जितने भी लोगों से सुना है, जो खिलाड़ी मुंबई से हैं, उन्होंने कहा है कि उन्होंने मुंबई के लिए कई कठिन परिस्थितियों में रन बनाए हैं।"

रोहित ने कहा, "वह रनों का भूखा है और पिछले 4-5 सालों से वह घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बना रहा है, इसका मतलब है कि वह कुछ अच्छा कर रहा है। हमने उनके साथ किसी भी योजना पर चर्चा नहीं की। क्योंकि मैं जानता हूं कि अगर आप उन्हें रहने देंगे तो वह आपका काम करेंगे, जैसा कि मैंने मुंबई के खिलाड़ियों से सुना है।"

रोहित ने कहा कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पिछले तीन टेस्ट मैचों में अच्छी गेंदों पर भी अपने स्ट्रोक खेले हैं, जिससे भारतीय गेंदबाजों को अपनी लाइन और लेंथ के साथ बहुत अनुशासित होने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उन्होंने कहा, "ओली) पोप ने (श्रृंखला के शुरूआती मैच में) 190 के करीब रन बनाए, वह काफी नियंत्रण में थे और उन्होंने कुछ अच्छी गेंदों पर शॉट खेले।"

कप्तान ने कहा, "जब बल्लेबाज ऐसा कर रहा है, तो जाहिर तौर पर योजना को अच्छी और चुस्त बनाए रखना बहुत सरल है। जिन योजनाओं पर चर्चा की गई है उनका पालन करना (यह महत्वपूर्ण है)। इन लोगों ने इन परिस्थितियों में बहुत गेंदबाजी की है, वे वास्तव में जानते हैं कि कैसे करना है खेल में वापस आते रहो।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad