Advertisement

जानिए कैसे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने फाफ डुप्लेसिस को अपनी टीम में चुना

भारतीय कप्तान विराट कोहली को अगर विश्व कप टीम में से किसी दूसरी टीम के खिलाड़ी खिलाड़ी को चुनने का मौका...
जानिए कैसे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने फाफ डुप्लेसिस को अपनी टीम में चुना

भारतीय कप्तान विराट कोहली को अगर विश्व कप टीम में से किसी दूसरी टीम के खिलाड़ी खिलाड़ी को चुनने का मौका मिलेगा तो वह दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को चुनेंगे।

मशरफे मुर्तजा ने अपनी टीम में कोहली को चुना

विश्व कप में हिस्सा ले रही सभी 10 टीमों के कप्तानों को दूसरी टीम से किसी अन्य खिलाड़ी को चुनने को कहा गया तो उन्होंने कई रोचक जवाब दिए। कोहली ने कहा कि किसी को चुनना काफी मुश्किल होगा। हमें लगता है कि हमारी टीम काफी मजबूत है, लेकिन अगर हमें मौजूदा खिलाडि़यों में से चुनना है तो अब एबी (डिविलियर्स) संन्यास ले चुके हैं, मैं फाफ (डुप्लेसिस) को चुनूंगा। बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने अपनी टीम में कोहली को चुना। कोहली की ओर इशारा करते हुए मुर्तजा ने कहा कि मैं इस व्यक्ति को चुनूंगा।

डुप्लेसिस ने जसप्रीत बुमराह को चुना

डुप्लेसिस का मानना है कि गेंदबाज टूर्नामेंट में अहम भूमिका निभाएंगे, इसलिए उन्होंने भारत के जसप्रीत बुमराह को चुना। डुप्लेसिस ने कहा कि मैं कुछ खिलाडि़यों को चुनूंगा, मुख्य रूप से गेंदबाज। बुमराह अभी काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। इसके अलावा स्पिनर राशिद खान और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस हैं। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन भी डुप्लेसिस से सहमत दिखे।

सरफराज अहमद ने जोस बटलर को अपनी टीम में लिया

उन्होंने कहा कि गेंदबाज बड़ी भूमिका निभाएंगे और मैं अपनी टीम में राशिद को रखना पसंद करूंगा। इंग्लैंड के इयोन मोर्गन ने कहा कि वह अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं करेंगे लेकिन ऑस्ट्रेलिया की कोचिंग टीम में शामिल रिकी पोंटिंग को अपने साथ जोड़ना चाहेंगे। पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने जोस बटलर, जबकि ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा को चुना। श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने बेन स्टोक्स को चुना।

राउंड रॉबिन फॉर्मूला से होगा टर्नामेंट

आपको बता दें कि 30 मई से शुरू हो रहे इस विश्व कप में 48 मुकाबले खेले जाएंगे। इस बार राउंड रॉबिन फॉर्मूला पर लीग मैचों का आयोजन किया जाएगा। इसमें से शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। 

भारतीय टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी। 

25 मई को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला वार्म अप मैच

विश्व कप-2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 25 मई को न्यूजीलैंड के खिलाफ वार्म अप मैच से करेगी और फिर 28 मई को बांग्लादेश के साथ दूसरा और अंतिम वार्म अप मैच खेलेगी। उसके बाद पांच जून को दक्षिण अफ्रीका की टीम से अपना पहला मैच खेलेगी और इसके अलावा अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच 16 जून को ओल्ड ट्रैफोर्ड में खेला जाएगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad