Advertisement

शिखर धवन बने टेस्ट मैच में लंच से पहले शतक लगाने वाले पहले भारतीय

भारतीय ओपनर शिखर धवन ने गुरुवार को बेंगलूरू में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे ऐतिहासिक टेस्ट में...
शिखर धवन बने टेस्ट मैच में लंच से पहले शतक लगाने वाले पहले भारतीय

भारतीय ओपनर शिखर धवन ने गुरुवार को बेंगलूरू में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे ऐतिहासिक टेस्ट में एक और इतिहास बना दिया। उन्होंने इस मैच के पहले दिन आक्रामाक बल्लेबाजी करते हुए लंच के पहले शतक लगाया। अभी तक किसी भारतीय बल्लेबाज ने यह कारनामा नहीं दिखाया था। इस शतक के साथ ही वह महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन से साथ उन बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।

धवन ने राशिद खान की गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया। इस उनके टेस्ट करिअर का 7वां शतक था। अपने शतक के लिए धवन ने 87 गेंदों का सामना किया और 19 चौके व 3 छक्के लगाए। लंच तक वह 104 रन बनाकर नाबाद लौटे। लेकिन लंच के बाद वह 107 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत की ओर से टेस्ट मैच के पहले दिन के लंच के पहले तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम था। सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में लंच से पहले 99 बनाए थे। 

ऑस्ट्रेलिया के ट्रंपर (103) पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले दिन के लंच के पहले शतक लगाया था। उन्होंने 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ही चार्ली मार्कटनी (112) ने 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया।  ऑस्ट्रिलया के डॉन ब्रैडमैन (105) तीसरे बल्लेबाज थे जिन्होंने इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया। उन्होंने लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के पहले ही सेशन में शतक लगाया। पाकिस्तान के माजिद खान (108) पहले एशियाई बल्लेबाज थे जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 1976-77 में न्यू जीलैंड के खिलाफ कराची टेस्ट में शतक लगाया। 
इसके बाद अगले 40 साल तक कोई बल्लेबाज इस लिस्ट में शामिल नहीं हो सका। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (100) ने पाकिस्तान के खिलाफ 2016-17 में सिडनी टेस्ट के पहले दिन के पहले ही सेशन में शतक लगाया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad