Advertisement

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन वापसी के लिए तैयार, इस टूर्नामेंट से करेंगे शुरुआत

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने मंगलवार को घोषणा की कि भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बुची...
श्रेयस अय्यर और ईशान किशन वापसी के लिए तैयार, इस टूर्नामेंट से करेंगे शुरुआत

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने मंगलवार को घोषणा की कि भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बुची बाबू आमंत्रण टूर्नामेंट में घरेलू रेड-बॉल क्रिकेट में वापसी करेंगे। वहीं, ईशान किशन झारखंड की ओर से खेलते हुए दिखेंगे।

अय्यर 27 अगस्त को कोयंबटूर में जम्मू-कश्मीर के खिलाफ मुंबई के लिए खेलेंगे।

मुंबई के लिए लायर का आखिरी मैच विदर्भ के खिलाफ 2023-24 रणजी ट्रॉफी का फाइनल था, जिसमें उनकी 95 रनों की पारी ने मुंबई को विदर्भ को 169 रनों से हराकर रिकॉर्ड-विस्तार 42वां खिताब हासिल करने में मदद की।

इस साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का केंद्रीय अनुबंध खोने और एक कप्तान के रूप में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब जीतने के बाद लायर ने इस महीने भारतीय रंग में वापसी की। श्रीलंका के खिलाफ अपनी वापसी एकदिवसीय श्रृंखला में, लायर ने निराशाजनक प्रदर्शन किया, खासकर स्पिन के खिलाफ, गेंदबाजी में वह आमतौर पर हावी रहते हैं। तीन पारियों में वह सिर्फ 38 रन ही बना सके, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 23 रहा।

ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार, भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन तमिलनाडु में आगामी बुची बाबू ट्रॉफी में झारखंड का नेतृत्व करेंगे।

बुची बाबू ट्रॉफी एक लंबे प्रारूप वाला क्रिकेट टूर्नामेंट है जो 15 अगस्त से शुरू होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, पहले किशन झारखंड की टीम का हिस्सा नहीं थे, हालांकि, वह बुधवार को चेन्नई में टीम में शामिल होंगे। यह 26 वर्षीय खिलाड़ी के लिए आगामी टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल होने से पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वापसी करने का पहला कदम होगा।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार, जब किशन ने झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) से पूछा तो उन्हें बुची बाबू ट्रॉफी के लिए चुना गया।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने जेएससीए के एक अधिकारी के हवाले से कहा, "ईशान के साथ, यह कभी भी क्षमता के बारे में नहीं था। यह केवल इस बारे में था कि क्या वह वापसी के लिए तैयार है। निर्णय उसका था। जब उसे प्रारंभिक सूची में शामिल नहीं किया गया था, तो यह केवल इसलिए था क्योंकि हमने उससे नहीं सुना था। जैसे ही उन्होंने वापसी की इच्छा व्यक्त की, उन्हें शामिल कर लिया गया।"

किशन के करियर के लिहाज से यह साल उथल-पुथल भरा रहा। इस साल की शुरुआत में, श्रेयस लायर के साथ, किशन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया गया था।

राष्ट्रीय टीम में शामिल नहीं होने के बावजूद किशन ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी मैच नहीं खेला। वह पिछले साल दक्षिण अफ्रीका टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन 'व्यक्तिगत कारणों' से बाहर हो गए। उन्होंने आखिरी बार पिछले साल नवंबर में भारत के लिए टी201 खेला था, जिसमें वह झारखंड के लिए रणजी मैचों से बाहर रहे थे।

अनुबंध सूची से हटाए जाने के बाद, किशन ने रूट मोबाइल लिमिटेड के खिलाफ 18वें डीवाई पाटिल टी20 कप 2024 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लिए खेलते हुए प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की। यह टूर्नामेंट इस साल फरवरी-मार्च तक आयोजित किया गया था।

अपनी वापसी पर, किशन ने एक आउट में भूमिका निभाई क्योंकि उन्होंने डीवाई पाटिल यूनिवर्सिटी ग्राउंड में सयान मंडल की गेंद पर सुमित ढेकाले को स्टंप आउट किया। बल्ले से उन्होंने थोड़ा मनोरंजन किया और 12 गेंदों में 19 रन बनाए, जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था।

वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए खेले। 14 मैचों में, विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 22.86 की औसत से 320 रन बनाए, 148.84 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad