Advertisement

सिराज की चेतावनी: अगर इंग्लैंड ने बैज़बॉल खेला तो दो दिन में खत्म हो सकता है मैच

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का मानना है कि इंग्लैंड की बहुप्रचारित 'बैज़बॉल' रणनीति भारतीय...
सिराज की चेतावनी: अगर इंग्लैंड ने बैज़बॉल खेला तो दो दिन में खत्म हो सकता है मैच

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का मानना है कि इंग्लैंड की बहुप्रचारित 'बैज़बॉल' रणनीति भारतीय परिस्थितियों में काम नहीं करेगी और अगर मेहमान टीम अति-आक्रामक रवैया अपनाती है तो मैच दो दिनों के भीतर खत्म हो सकता है।

टेस्ट टीम के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के नाम पर तैयार की गई 'बैज़बॉल', जो कि चमड़े के लिए एक आक्रामक बल्लेबाजी दृष्टिकोण है, ने पिछले साल इंग्लैंड को जबरदस्त सफलता दिलाई है, लेकिन उसे उपमहाद्वीप की पिचों पर कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा, जो टर्न और उछाल प्रदान करती हैं। 

सिराज ने 'जियो सिनेमा' से कहा, "अगर इंग्लैंड भारतीय परिस्थितियों में बज़बॉल खेलता है, तो मैच डेढ़ या दो दिन में खत्म हो सकता है। यहां हर बार हिट करना आसान नहीं है क्योंकि गेंद कभी-कभी मुड़ती है और कभी-कभी सीधी हो जाती है।" 

उन्होंने कहा, "तो, मुझे लगता है कि बज़बॉल को यहां देखना मुश्किल होगा। लेकिन अगर वे इसे खेलते हैं, तो यह हमारे लिए अच्छा होगा क्योंकि मैच जल्दी खत्म हो सकता है।"

दौरे के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बात करते हुए, सिराज ने कहा "भारत के उनके पिछले दौरे पर, मैच जल्दी खत्म हो रहे थे। उस श्रृंखला में (2021 में) मुझे लगता है कि मैंने दो मैच खेले थे।"

उन्होंने कहा, "इनमें से एक की पहली पारी में, मैंने पांच ओवर फेंके और जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के दो विकेट लिए। इसलिए, मैं जितने भी ओवर फेंकूंगा, उसका लक्ष्य रनों पर नियंत्रण रखना होगा। अगर मुझे विकेट मिलते हैं तो ठीक है, लेकिन मैं हमें धैर्य रखना होगा और बल्लेबाजों पर दबाव बनाना जारी रखना होगा।”

इंग्लैंड भारत के खिलाफ पांच टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। 29 वर्षीय सिराज ने ऑस्ट्रेलिया में तीन साल पहले पदार्पण करने के बाद से 23 टेस्ट मैचों में अब तक 68 विकेट लिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रारूप और परिस्थितियों के बावजूद लगातार सही जगह पर गेंद डालने पर ध्यान देने से उन्हें अपने करियर में मदद मिली है।

उन्होंने कहा, "मैं नई गेंद से गेंदबाजी करता हूं, इसलिए मेरी लाइन और लेंथ वही रहती है। मैं चीजें नहीं बदलता, चाहे वह सफेद गेंद हो या लाल। आपको पांच-छह मीटर की लंबाई में गेंदबाजी करनी होगी, क्योंकि नई गेंद के साथ , आपको विकेट हासिल करने के लिए इसे बेहतर करना होगा।"

सिराज ने कहा, "अगर गेंद स्विंग नहीं करती है, तो आपको लंबाई को थोड़ा समायोजित करना होगा। इसलिए, मैं निरंतरता खोजने की कोशिश करता हूं और नई गेंद को उसी स्थान पर पिच कराता रहता हूं। चाहे वह नई गेंद हो या पुरानी, मैं इसी पर ध्यान केंद्रित करता हूं। उस निरंतरता ने मुझे अब तक विकेट लेने में मदद की है।."

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad