Advertisement

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम घोषित, डु प्‍लेसिस की हुई वापसी

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज का आगाज 12...
भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम घोषित, डु प्‍लेसिस की हुई वापसी

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज का आगाज 12 मार्च को धर्मशाला में खेले जाने वाले वनडे से होगा। दक्षिण अफ्रीका टीम में अनुभवी बल्‍लेबाज फाफ डु प्‍लेसिस की वापसी हुई है। 2019 विश्‍व कप के बाद प्‍लेसिस पहली बार वनडे मुकाबला खेलते हुए नजर आएंगे। इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू जमीन पर वनडे सीरीज के दौरान फाफ डु प्‍लेसिस को टीम में मौका नहीं मिला था, जिससे उनके भविष्‍य पर सवाल खड़े हो गए थे। हालांकि इस चयन से उन सारी अटकलों पर अब विराम लग गया है।

क्विंटन डी कॉक ही होंगे कप्तान

क्विंटन डी कॉक टीम की कमान संभालना जारी रखेंगे। डु प्‍लेसिस ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल सीरीज से पहले सभी प्रारूपों से कप्‍तानी छोड़ दी थी। दक्षिण अफ्रीका इस समय ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में व्‍यस्‍त है। हेनरिच क्‍लासेन के शतक की बदौलत प्रोटियाज टीम ने पहले वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई है। बहरहाल, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चुने गए स्‍क्‍वाड की तुलना में भारत दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने कुछ बदलाव किए हैं।

कगिसो रबाडा चोटिल होने के कारण नहीं खेलेंगे

चाइनामैन तबरेज शम्‍सी भी इस सीरीज में नहीं खेल सकेंगे क्‍योंकि वह अपने पहले बच्‍चे के जन्‍म के लिए पत्‍नी खादिजा के साथ रुकेंगे। शम्‍सी की जगह जॉर्ज लिंडे को मौका मिला है, जिन्‍हें वनडे डेब्‍यू का मौका मिल सकता है। लिंडे ने पिछले साल भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन किया था। दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा चोटिल होने के कारण भारत के खिलाफ सीरीज में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे।

भारत की परिस्थिति के जानकार हैं खिलाड़ी

चयनकर्ता लिंडा जोंडी ने कहा, ‘यह देखकर अच्‍छा लगता है कि हमारी टीम में हर एक स्‍थान के लिए कितनी प्रतिस्‍पर्धा है। चयनकर्ता के रूप में हमें यह सिरदर्द पसंद हैं। हम अपने चयन से संतुष्‍ट हैं क्‍योंकि भारत दौरा काफी चुनौतीपूर्ण होना है। पिछले साल टी-20 स्‍क्‍वाड में से कई प्रतिभावान खिलाड़ी मिले थे और ऐसे में हम जॉर्ज लिंडे जैसे खिलाड़ियों को दोबारा मौका देना पसंद कर रहे हैं। इन खिलाड़ियों को भारत की परिस्थिति का अच्‍छे से अंदाजा है।’ जोंडी ने आगे कहा, ‘हमारी टीम में युवा और अनुभवी का अच्‍छा मिश्रण है। हमारा ध्‍यान भारत के छोटे दौरे पर खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन पर लगा है।’

दक्षिण अफ्रीकी टीम:

क्विंटन डी कॉक (कप्‍तान), टेंबा बावुमा, रासी वान डर डुसैन, फाफ डु प्‍लेसिस, काइली वेर्रिनी, हेनरिच क्‍लासेन, डेविड मिलर, जेजे स्‍मट्स, एंडिल फेहलुकवायो, लुंगी एनगिडी, लुथो सिपाम्‍ला, ब्‍यूरन हेंड्रिक्‍स, एनरिच नॉर्टजे, जॉर्ज लिंडे और केशव महाराज।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad