Advertisement

दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की, 102 रन की बढ़त बनायी

डेल स्टेन के चोटिल होने के बावजूद फिलैंडर की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने आज पर्थ में आस्ट्रेलिया को पहली पारी में केवल दो रन की बढ़त बनाने दी और फिर अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 104 रन बनाकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच का दूसरा दिन अपने नाम किया।
दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की, 102 रन की बढ़त बनायी

दक्षिण अफ्रीका ने अपने स्टार तेज गेंदबाज स्टेन के चोटिल होकर बाहर होने के बावजूद वापसी करने में सफलता हासिल की और आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 244 रन पर समेट दिया जो सुबह बिना विकेट गंवाये 105 रन से आगे खेलने उतरा था। दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका की कुल बढ़त 102 रन की हो गयी है। जेपी डुमिनी 34 रन और डीन एल्गर 46 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। सलामी बल्लेबाज स्टीफन कुक 12 रन पर पीटर सिडल की गेंद का शिकार हुए जबकि हाशिम अमला केवल एक रन पर जोश हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गये।

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 242 रन बनाये थे। आस्ट्रेलियाई टीम सुबह बिना विकेट गंवाये 158 रन पर अच्छी स्थिति में थी लेकिन उसने अपने 10 विकेट महज 86 रन के अंदर गंवा दिये और टीम पहली पारी के आधार पर केवल दो रन की ही बढ़त हासिल कर सकी।

लंच से पहले कंधे की चोट के कारण स्टेन स्कैन कराने मैदान से बाहर चले गये, इससे पहले उन्होंने आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (97 रन) का विकेट हासिल किया था जो टीम के लिये शीर्ष स्कोरर रहे। लेकिन इसके बाद पूरी पारी के दौरान वह मैदान पर नहीं उतरे।

स्टेन की अनुपस्थिति में फिलैंडर ने बेहतरीन गेंदबाजी की और 56 रन देकर चार विकेट अपने नाम किये। उन्होंने पारी में दूसरा बड़ा अहम योगदान देने वाले शान मार्श (63 रन) को पगबाधा आउट किया।। उनके अलावा कागिसो रबाडा (78 रन देकर दो विकेट) और पदार्पण कर रहे स्पिनर केशव महाराज (56 रन देकर तीन विकेट) ने अपनी टीम के लिये अहम भूमिका निभायी।

आस्ट्रेलियाई टीम वार्नर के आउट होने से पहले पूरी तरह दबाव बनाये थी लेकिन इसके बाद उसने महज 23 रन के अंदर अपने चार विकेट गंवा दिये। आठ रन बाद ही स्टेन मैदान छोड़कर चले गये। उनका कंधा चोटिल हो गया है और वह इस श्रृंखला के बाकी मैचों में नहीं खेल पाएंगे। वार्नर वाका मैदान पर अपने चौथे टेस्ट शतक को पूरा करने के करीब थे लेकिन वह पहली स्लिप में खड़े अमला को कैच देकर आउट हो गये। इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ।

स्टेन ने उस्मान ख्वाजा को गेंदबाजी की और इसके बाद मैदान छोड़कर चले गये। एक रन बाद ही ख्वाजा भी पवेलियन लौट गये, उन्हें युवा तेज गेंदबाज रबाडा ने चार रन पर आउट किया।

आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ शून्य पर विवादास्पद पगबाधा फैसले का शिकार हुए। उन्हें अनुभवी अंपायर अलीम डार ने आउट दिया जो मैच में कई विवादास्पद फैसले कर चुके हैं। आस्ट्रेलियाई कप्तान ने निर्णय समीक्षा प्रणाली का इस्तेमाल किया जिसमें वह आउट पाये गये।

वार्नर और मार्श के अलावा एडम वोगेस ने 27 रन, पीटर नेविल ने 23 रन और पीटर सिडल ने नाबाद 18 रन का योगदान दिया।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad