Advertisement

16 महीने बाद वापसी कर रहे स्टीव स्मिथ ने जड़ा 24वां शतक, विराट को पछाड़ा

पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान बॉल टेंपरिंग मामले में दोषी ठहराए...
16 महीने बाद वापसी कर रहे स्टीव स्मिथ ने जड़ा 24वां शतक, विराट को पछाड़ा

पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान बॉल टेंपरिंग मामले में दोषी ठहराए जाने के 16 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने धमाकेदार वापसी की है। एशेज सीरीज के एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक जड़कर उन्होंने यह साबित कर दिया कि उनके फौलादी बल्ले में जंग नहीं लगी है। पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम तास के पत्तों की तरह ढेर होती रही लेकिन स्मिथ ने एक छोर को संभाले रखा।  उनका बल्ला एक बार फिर टीम के लिए रन उगलने के लिए तैयार था। गुरुवार को 144 रन की शानदार शतकीय पारी के दौरान स्मिथ ने कई टेस्ट रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी रही फ्लाप

गुरुवार को शुरू हुई एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 17 रन पर पारी की शुरुआत करने आए डेविड वॉर्नर(2) और कैमरून बेनक्रॉफ्ट(8) पवेलियन लौट चुके थे। ऐसे मुश्किल समय में बल्लेबाजी करने टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ उतरे। स्मिथ ने अपने जाने पहचाने अंदाज में पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला नहीं थमा। हालांकि स्मिथ ने पांचवें विकेट के लिए ट्रेविस हेड के साथ 64 रन की साझेदारी करके टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया। लेकिन हेड के आउट होते ही एक बार फिर विकेट गिरने का सिलसिला शुरु हो गया और ऑस्ट्रेलियाई टीम 122 रन के स्कोर पर 8 विकेट गंवा दिए। इस दौरान स्टीव स्मिथ ने 119 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

सर डॉन ब्रैडमैन के दूसरे स्थान पर पहुंचे

गुरुवार को करिअर का 65वां टेस्ट मैच की 118वीं पारी खेलते हुए स्टीव स्मिथ ने 24वां टेस्ट शतक जड़ा। इसी के साथ ही वह विराट कोहली को पछाड़कर सर डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे तेज गति से 24 शतक जड़ने के मामले में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 24 शतक जड़ने के लिए 123 पारियां खेली थीं। ऐसे में अब वो इस सूची में तीसरे पायदान पर आ गए हैं। सचिन तेंडुलकर ने 24 टेस्ट शतक जड़ने के लिए 125 और सुनील गावस्कर ने 128 पारियां खेली थी।

एशेज में रही है शानदार फार्म

स्टीव स्मिथ का बल्ला एशेज में लगातार आग उगल रहा है। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेली गई एशेज सीरीज के दौरान भी शानदार बल्लेबाजी की थी। पिछली बार एशेज के दौरान स्मिथ ने चार शतक जड़े थे जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था। यदि गुरुवार की पारी को शामिल कर लिया जाए तो एशेज सीरीज में स्मिथ के बल्ले से पिछली नौ पारियों में पांच शतक निकले हैं। पिछली नौ एशेज पारियों में स्मिथ ने 139.14 की औसत से 974 रन बनाए हैं। 

एक और रिकॉर्ड किया अपने नाम

साथ ही गुरुवार को 144 रन की पारी खेलकर स्टीव स्मिथ एशेज सीरीज के 137 साल के इतिहास में इंग्लैंड की सरजमीं पर एशेज सीरीज के पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। स्मिथ ने साल 1902 में एजबेस्टन के मैदान पर ही इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी टाइलेडली के रिकॉर्ड को तोड़ा। टाइलेडली ने एशेज सीरीज के पहले दिन 138 रन की पारी खेली थी। वहीं जो रूट ने साल 2015 में कार्डिफ में खेले गए पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन 134 रन की पारी खेली थी।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad