Advertisement

सुनील गावस्कर 75 साल के हुए; वो शख्स जिसने भारतीय बल्लेबाजी को देखने का नज़रिया बदला

निरंतर विकसित हो रही दुनिया में लगातार प्रासंगिक बने रहना कठिन है। बेशक, जब तक कोई सुनील गावस्कर न हो,...
सुनील गावस्कर 75 साल के हुए; वो शख्स जिसने भारतीय बल्लेबाजी को देखने का नज़रिया बदला

निरंतर विकसित हो रही दुनिया में लगातार प्रासंगिक बने रहना कठिन है। बेशक, जब तक कोई सुनील गावस्कर न हो, जो बुधवार को अपने जीवन के 75 महत्वपूर्ण ग्रीष्मकाल पूरे होने का जश्न मना रहे हों।

आज के युवा क्रिकेट प्रशंसकों के लिए, जो आईपीएल की बड़ी हिट फिल्में देखकर बड़े हुए हैं, वास्तव में गावस्कर के महत्व को समझना कठिन है, क्योंकि अक्सर उनके दिमाग में पूर्व क्रिकेटर से कमेंटेटर बने उनकी एक सिकुड़ी हुई छवि होती है।

अब, उनमें से बहुत सारे हैं. या, शायद, यह हालिया पूर्वाग्रह है। हालाँकि, गावस्कर, जिन्होंने दुनिया के कुछ सबसे खराब तेज गेंदबाजों का सामना किया, अपने समकालीनों के दिमाग में एक महान व्यक्ति बने हुए हैं, जो दाहिने हाथ के महान गेंदबाज की महानता को याद करते हैं।

भारत के पूर्व बल्लेबाज चंदू बोर्डे ने कहा, "गावस्कर ने मेरी सेवानिवृत्ति के दो साल बाद पदार्पण किया था। लेकिन हमें (दिवंगत) अजीत वाडेकर ने पहले ही बॉम्बे के एक प्रतिभाशाली लड़के के बारे में बताया था जो भारत के लिए बहुत सारे रन बना सकता था। क्या उसने बहुत सारे रन नहीं बनाए थे।" 

तो, गावस्कर ने 1971 में अपनी पहली श्रृंखला से ही वेस्ट इंडीज के उन खतरनाक तेज गेंदबाजों को कैसे वश में किया?

बोर्डे ने कहा, "यह उनकी एकाग्रता और दमदार तकनीक है। मैंने उनसे बेहतर स्टांस नहीं देखा और उन्होंने गेंद को इतने करीब से देखा। बेशक, वह ज्यादातर शॉट खेल सकते थे लेकिन उनका इस्तेमाल समझदारी से किया। वह बहुत अच्छे खिलाड़ी थे। व्यावहारिक बल्लेबाज, जानता था कि कब क्या करना है।"

गावस्कर ने उस श्रृंखला में 774 रन बनाए, जिससे भारत को वेस्टइंडीज पर 1-0 से जीत हासिल करने में मदद मिली। 'लॉर्ड रिलेटर' ने मास्टर बल्लेबाज को समर्पित कैलिप्सो के साथ उस जीत को अमर बना दिया।

उन्होंने लिखा, "यह गावस्कर थे। असली मास्टर। बिल्कुल एक दीवार की तरह। हम गावस्कर को बिल्कुल भी आउट नहीं कर सके, बिल्कुल नहीं," और आज तक यह एक रोंगटे खड़े कर देने वाला नंबर बना हुआ है।

गावस्कर को अक्सर एंडी रॉबर्ट्स, माइकल होल्डिंग, मैल्कम मार्शल और इमरान खान जैसे तेज गेंदबाजों पर उनकी महारत के लिए याद किया जाता है, लेकिन उनकी बल्लेबाजी का एक और कम चर्चित पहलू वह था जिस तरह से उन्होंने स्पिनरों को नाकाम किया था।

गावस्कर, जिन्होंने एक समय इंग्लैंड के डेरेक अंडरवुड को अपने सामने सबसे कठिन स्पिनर के रूप में दर्जा दिया था, ने अपनी पीढ़ी के अब्दुल कादिर, पाकिस्तान के तौसीफ अहमद और इंग्लैंड के जॉन एम्बुरे जैसे कुछ चतुर स्पिनरों को मात दे दी।

भारत के पूर्व मध्यक्रम बल्लेबाज ने याद करते हुए कहा, "सनी के पास शानदार फुटवर्क था, और (स्पिन के खिलाफ) नरम हाथों का उपयोग कर सकते थे। चूंकि वह गेंद को बहुत करीब से देखते थे, इसलिए वह स्पिनरों को देर तक खेल सकते थे और वह कभी भी उनके खिलाफ अजीब स्थिति में नहीं आते थे।" मोहिंदर अमरनाथ खुद 80 के दशक के तेज गेंदबाजों के कायल थे।

लेकिन कभी-कभी वह प्रवर्तक की पोशाक भी पहनता था। उन्होंने मार्शल पर छक्का जड़कर महान सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतकों के तत्कालीन विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की।

वास्तव में, गावस्कर का 103 रन, उनका एकमात्र वनडे शतक, 1987 विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ 88 गेंदों पर बनाया गया था।

मुंबई के पूर्व बल्लेबाज मिलिंद रेगे, "शायद, उस समय की ज़रूरत ने गावस्कर को भारत के लिए खेलते समय रक्षात्मक होने के लिए मजबूर किया। लेकिन वह हमेशा हमलों पर हावी हो सकते थे और घरेलू सर्किट में उन्होंने अक्सर ऐसा किया। वह किसी और की तरह ही आसानी से पुल और हुक कर सकते थे।"

गावस्कर ने उस बहुमुखी प्रतिभा और अनुकूलन क्षमता को कमेंट्री बॉक्स में भी पेश किया और उसमें सूक्ष्म हास्य का स्पर्श जोड़ा। जिस तरह से उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज जेड डर्नबैक को चिढ़ाया था, जो एक बेहतरीन डेथ ओवर गेंदबाज की प्रतिष्ठा रखते थे, जब उन्हें टी201 में भारतीय बल्लेबाजों ने घेर लिया था।

उन्होंने शरारती ढंग से इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज से कमेंटेटर बने माइकल वॉन से हल्की हंसी के साथ पूछा, "डर्नबैक डेथ ओवरों का विशेषज्ञ है, है ना?" 

गावस्कर के साथ कई घंटे एयरटाइम बिता चुके एक पूर्व क्रिकेटर ने बताया, "सनी भाई बॉक्स में हमेशा जिंदादिल रहते हैं। उनके आसपास कोई भी सुस्त पल नहीं होता। वह किस्सों का भंडार हैं और अपने मन की बात कहने से कभी नहीं डरते।"

उन्होंने कहा, "क्रिकेट से जुड़े मामलों में उनकी राय काफी मजबूत है और वह भारतीय क्रिकेट का काफी जोरदार समर्थन करते हैं। शायद यह उस समय से है जब वह क्रिकेट खेलते थे। आप जानते हैं, वह समय था जब विश्व क्रिकेट पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दबदबा था। अब वह चाहते हैं कि यह चक्र पूरा हो जाए।"

गावस्कर के लिए भी यह सच में पूर्ण हो गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad