Advertisement

टी20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से हराया; ऑल राउंड प्रदर्शन के बलबूते मिली 2-0 की बढ़त

टीम इंडिया ने शनिवार को प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई के तीन-तीन विकेट और यशस्वी जयसवाल, इशान किशन और...
टी20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से हराया; ऑल राउंड प्रदर्शन के बलबूते मिली 2-0 की बढ़त

टीम इंडिया ने शनिवार को प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई के तीन-तीन विकेट और यशस्वी जयसवाल, इशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ के अर्द्धशतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से हराकर सीरीज में लगातार दो मुकाबले जीत लिए।  

236 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही। मैथ्यू शॉर्ट ने आक्रामक भूमिका निभाई, जिससे टीम को पहले दो ओवरों में ही 31 रन बनाने में मदद मिली। लेकिन स्पिन गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को परेशान किया। पिछले मैच के शतकवीर जोश इंगलिस को रवि ने सिर्फ दो रन पर आउट कर दिया ।

क्रिकेट विश्व कप में यादगार जीत के बाद टीम में वापसी कर रहे ग्लेन मैक्सवेल ने अक्षर पटेल को मारने की कोशिश की और 12 रन पर पवेलियन लौट गए। भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हावी रहे। ऑस्ट्रेलियाई टीम 7.2 ओवर में 58/4 पर सिमट गई थी।

मार्कस स्टोइनिस और टिम डेविड ने भारतीय गेंदबाजों पर जवाबी हमला किया। पारी के आधे समय तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 104/4 था, जिसमें स्टोइनिस और डेविड 22* रन बनाकर नाबाद थे। ऑस्ट्रेलिया 9.3 ओवर में 100 रन के पार पहुंच गया था।

रवि ने डेविड को 22 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाकर आउट करके अपना तीसरा विकेट हासिल किया। डेविड के आउट होने के बाद, ऑस्ट्रेलिया का पतन शुरू हो गया। इसके बाद मुकेश को अक्षर पटेल की मदद से 25 गेंदों में दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 45 रन बनाकर स्टोइनिस का महत्वपूर्ण विकेट मिला। 

प्रसिद्ध कृष्णा ने सीन एबॉट और नाथन एलिस को भी एक-एक रन पर आउट किया। 16 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 152/8 था। अर्शदीप को सिर्फ एक रन पर एडम ज़म्पा का विकेट मिला। 16.5 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 155/9। बाद में, कप्तान मैथ्यू वेड (42*) और तनवीर संघा (2*) के नाबाद रहते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी 191/9 पर समाप्त की।

रवि (3/32) और कृष्णा (3/41) भारत के शीर्ष गेंदबाज थे। अक्षर, अर्शदीप और मुकेश को एक-एक विकेट मिला। इससे पहले, यशस्वी जयसवाल, इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़ के अर्धशतक और रिंकू सिंह की बेहतरीन फिनिशिंग ने भारत को रविवार को तिरुवनंतपुरम में दूसरे टी20आई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 235/4 के कुल स्कोर तक पहुंचने में मदद की। ऑस्ट्रेलिया के लिए एलिस सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ रहे, जिन्होंने तीन विकेट लिए। स्टोइनिस को एक विकेट मिला। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement