Advertisement

टी20 विश्व कप: कोहली-रोहित के पास भारत को 13 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी दिलाने का आखिरी मौका!

एक-दूसरे से इतने अलग होने के बावजूद विराट कोहली और रोहित शर्मा के भाग्य एक ही धागे से इतने करीब से जुड़े...
टी20 विश्व कप: कोहली-रोहित के पास भारत को 13 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी दिलाने का आखिरी मौका!

एक-दूसरे से इतने अलग होने के बावजूद विराट कोहली और रोहित शर्मा के भाग्य एक ही धागे से इतने करीब से जुड़े हुए हैं। रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 2007 में रमणीय बेलफ़ास्ट में की जबकि कोहली की शुरुआत एक साल बाद पारंपरिक दांबुला में हुई। इस यात्रा का एक और दिलचस्प अध्याय संभावित रूप से अगले महीने टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा।

अगला टी20 विश्व कप 2026 में है, जिसकी मेजबानी भारत और श्रीलंका संयुक्त रूप से करेंगे, लेकिन तब रोहित 40 साल के होंगे और कोहली 38 साल के होंगे। 50 ओवर का संस्करण उससे भी एक साल दूर है।

खेल की बढ़ती स्ट्राइक-रेट उन्मुख प्रकृति को देखते हुए, उनमें से किसी में भी उन्हें खेलते हुए देखना कठिन है। इसलिए, रोहित और कोहली दोनों अगले महीने विजेता का पदक अपने गले में डालकर मंच छोड़ना चाहेंगे। क्या उन्हें यह हासिल करना चाहिए, यह 2007 टी20 विश्व कप (रोहित) और 2011 विश्व कप के शोपीस (कोहली) के बाद उनका दूसरा खिताब होगा।

और यह उन दो खिलाड़ियों के लिए एक आदर्श विदाई होगी, जिन्होंने पिछले 17 वर्षों में भारत की सफेद गेंद की किस्मत पर अथाह प्रभाव डाला है।

हालांकि, कोहली-रोहित की कहानी ब्रोमांस की नहीं है। यह आपसी सम्मान और इस जागरूकता पर आधारित है कि उन्हें एक-दूसरे के क्षेत्र में कदम नहीं रखना चाहिए। कोहली ने अपने करियर की शुरुआत से ही रोहित के प्रति अपनी प्रशंसा के बारे में बात की है।

उन्होंने कहा था, "मैं एक खिलाड़ी को लेकर उत्सुकता से भर गया था। लोग कहते रहते थे- 'यह एक खिलाड़ी है जो तेजी से आगे बढ़ रहा है।"

कोहली ने 'ब्रेकफास्ट विद चैंपियंस' में कहा था, "लेकिन जब वह (रोहित) बल्लेबाजी के लिए उतरे तो मैं बिल्कुल शांत था। उन्हें खेलते हुए देखना आश्चर्यजनक था। वास्तव में, मैंने उनसे बेहतर गेंद को टाइम करने वाले किसी खिलाड़ी को नहीं देखा।"  

प्रकृति के विपरीत, उनकी बल्लेबाजी जनता के लिए उच्च कला रही है जिसमें उन्होंने बाद में आधुनिकता का तड़का लगाया। इन दोनों में से, कोहली अधिक सभी प्रारूपों के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने खेल के बदलते स्वरूप के साथ अधिक सहजता से अनुकूलन किया है।

उन्होंने क्रिकेट की दुनिया के हर कोने में निरंतरता का प्रदर्शन करते हुए रन बनाए हैं जो सचिन तेंदुलकर के बुरे दिनों के बाद शायद ही कभी देखा गया था। जबकि रोहित ने सफेद गेंद के प्रारूपों में अपनी खुद की इमारत बनाई, मुंबई का यह खिलाड़ी अपने करियर के बेहतर हिस्से के लिए टेस्ट क्रिकेट के विशिष्ट गलियारों में एक अनिच्छुक आगंतुक बना रहा।

सलामी बल्लेबाज की भूमिका में आने से रोहित को अपने करियर के उत्तरार्ध में टेस्ट में खुद को थोड़ा मुक्त करने में मदद मिली। लेकिन अभी, कोहली और रोहित को विश्व कप में भारत की दौड़ को बढ़ावा देने के लिए टी20 क्रिकेट में अपने विशाल अनुभव का सहारा लेना होगा।

रोहित निश्चित रूप से ओपनिंग करेंगे और अगर पिछले साल के विश्व कप और हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल में उनके दृष्टिकोण को एक संकेत के रूप में लिया जा सकता है, तो कप्तान अपना निस्वार्थ, आक्रामक दृष्टिकोण जारी रखेंगे।

यहां, रोहित को एक अंतर्निहित लाभ है। उनकी स्वाभाविक बिग-हिटिंग क्षमताएं उन्हें कई सुधारों के बिना अपनी बल्लेबाज़ी को आगे बढ़ाने में मदद करेंगी। उनका वह एक-पैर वाला खिंचाव लालित्य और द्वेष के बीच एक आरामदायक मिलन बिंदु है।

लेकिन कोहली का खेल थोड़ा अलग है। वह कभी-कभार बड़े हिट लगा सकते हैं। एक स्वैट-फ्लिक छक्का या गेंदबाज के सिर के ऊपर से एक फ्लैट-बैट स्मैश। 2022 टी20 विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ की गेंद पर उनके पिक-अप शॉट का त्वरित रिवाइंड इसकी पुष्टि करेगा।

फिर भी एक दुखती बात है. कोहली अक्सर ऑफ स्पिन में रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे हैं, खासकर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ। टी20 में धीमे गेंदबाजों के खिलाफ उनका करियर स्ट्राइक-रेट 120 के आसपास रहता है।

कई बार, इसने बीच की पारी में उनकी प्रगति में बाधा डाली है, लेकिन इस साल के आईपीएल के दौरान, उन्हें इसका समाधान मिल गया है। उन्होंने स्पिनरों के खिलाफ स्लॉग-स्वीप किया और इसका उनके स्ट्राइक-रेट पर स्वस्थ प्रभाव पड़ा क्योंकि कोहली ने 188 गेंदों में 260 रन बनाए और उनके खिलाफ 15 छक्के लगाए।

स्पिन के खिलाफ उनका स्ट्राइक-रेट 139 तक पहुंच गया, जो कि उनके समग्र आईपीएल स्ट्राइक-रेट 124 से एक उल्लेखनीय सुधार है।

उन्होंने समझाया, "यह मैं मानसिक रूप से खुद को उस स्थिति में डाल रहा था। मैंने इसका बिल्कुल भी अभ्यास नहीं किया। मुझे पता है कि मैं इसे हिट कर सकता हूं क्योंकि मैंने अतीत में वह शॉट बहुत खेला है। इसलिए, मुझे बस ऐसा लगा कि मुझे थोड़ा और जोखिम लेने की जरूरत है।" 

यह उनके लिए टी20 विश्व कप में काम आ सकता है, जहां पिचें धीरे-धीरे धीमी होने की उम्मीद है, जिससे स्पिनरों को खेल में तेजी से लाया जा सकेगा। क्रिकेट के दायरे से परे, आईसीसी ट्रॉफी में दो दिग्गजों का अंतिम मुकाबला--व्यक्तिगत रूप से और टीम के लिए मनोरम दृश्य होगा। प्रशंसकों के लिए यह विश्व कप जितना हो सके पीने जैसा होगा क्योंकि एक बार जब यह जोड़ी मंच छोड़ देगी तो एक बहुत बड़ा खालीपन आ जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad