Advertisement

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया! आईसीसी से ये अपील कर सकती है बीसीसीआई

भारतीय टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट...
चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया! आईसीसी से ये अपील कर सकती है बीसीसीआई

भारतीय टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से अपने मैच श्रीलंका या दुबई में आयोजित करने के लिए कहेगी।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने यह जानकारी दी। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल फरवरी से मार्च 2025 तक पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी। 2008 के एशिया कप के बाद से, दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण भारत ने पाकिस्तान में कोई क्रिकेट टूर्नामेंट नहीं खेला है।

भारत में दिसंबर 2012 से जनवरी 2013 तक द्विपक्षीय श्रृंखला भी दोनों देशों के बीच अंतिम द्विपक्षीय श्रृंखला थी। तब से, दोनों देश केवल आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में ही भिड़े हैं। दोनों देशों के बीच संबंधों के कारण आगामी कार्यक्रम में भारत की भागीदारी पर अनिश्चितता मंडरा रही है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत को अपने सभी मैच एक ही शहर में खेलने का प्रस्ताव दिया था. ईएसपीएनक्रिकइंफो ने बताया था कि लाहौर को उस स्थान के रूप में चुना गया है जहां भारत अपने सभी मैच खेलेगा। हालाँकि, भारतीय बोर्ड को पाकिस्तान की यात्रा की संभावना में कोई दिलचस्पी नहीं है।

बीसीसीआई सूत्र ने भारत की भागीदारी को संबोधित करते हुए एएनआई को बताया, "भारत चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा। आईसीसी से अपने मैच दुबई या श्रीलंका में आयोजित करने के लिए कहेंगे।"

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने मई में कहा था कि भारतीय टीम को टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान तभी भेजा जाएगा, जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी।

एएनआई से बात करते हुए, शुक्ला ने कहा, "चैंपियन ट्रॉफी के मामले में, हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमें करने के लिए कहेगी। हम अपनी टीम तभी भेजते हैं जब भारत सरकार हमें अनुमति देती है। इसलिए हम भारत सरकार के निर्णय के अनुसार चलेंगे।" 

पिछले साल एशिया कप के दौरान भी ऐसी ही स्थिति सामने आई थी, जिसका आयोजन पाकिस्तान में होना था।

हालांकि, पिछले साल एशिया कप की मेजबानी करते समय पीसीबी को हाइब्रिड रणनीति का उपयोग करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसमें भारत के सभी मैच - जिनमें पाकिस्तान के खिलाफ मैच भी शामिल थे - श्रीलंका में हो रहे थे।

टूर्नामेंट का फाइनल, जिसे भारत ने जीता, कोलंबो में हुआ था। हालाँकि पाकिस्तान ने पिछले साल भारत में एकदिवसीय विश्व कप में भाग लेने के लिए हाइब्रिड दृष्टिकोण का उपयोग करने की संभावना पर संकेत दिया था, लेकिन इस पर कभी विचार नहीं किया गया।

पाकिस्तान पिछली बार 2017 में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी का मौजूदा चैंपियन है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad