Advertisement

टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया की चिंता बढ़ी, चोट के चलते मोहम्मद शमी आईपीएल से बाहर

भारतीय सीनियर तेज गेंदबाज और 2023 विश्व कप में सबको अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले मोहम्मद शमी बाएं...
टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया की चिंता बढ़ी, चोट के चलते मोहम्मद शमी आईपीएल से बाहर

भारतीय सीनियर तेज गेंदबाज और 2023 विश्व कप में सबको अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले मोहम्मद शमी बाएं टखने की चोट के कारण अगले महीने होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर हो गए हैं, जिसके लिए वह यूके में सर्जरी कराएंगे।

बीसीसीआई की एक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को यह जानकारी दी। 33 वर्षीय खिलाड़ी, जो इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला का हिस्सा नहीं हैं, उन्होंने आखिरी बार नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप फाइनल में भारत के लिए खेला था।

शमी जनवरी के आखिरी सप्ताह में टखने का विशेष इंजेक्शन लेने के लिए लंदन में थे और उन्हें बताया गया था कि तीन सप्ताह के बाद, वह हल्की दौड़ शुरू कर सकते हैं और उसके बाद इसे ले सकते हैं।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "लेकिन इंजेक्शन काम नहीं कर रहा है और अब एकमात्र विकल्प सर्जरी है। वह जल्द ही सर्जरी के लिए यूके रवाना होंगे। आईपीएल का सवाल ही नहीं उठता।"

शमी, जो 24 विकेट लेकर भारत के शानदार विश्व कप अभियान के वास्तुकारों में से एक थे, दर्द के बावजूद खेले क्योंकि उन्हें अपनी लैंडिंग में समस्या हो रही थी लेकिन उन्होंने इसका असर अपने प्रदर्शन पर नहीं पड़ने दिया।

हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किए गए शमी ने अपने एक दशक लंबे करियर में 229 टेस्ट, 195 वनडे और 24 टी20 विकेट लिए हैं। यह घटनाक्रम शमी के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) द्वारा नियोजित चोट पुनर्वास प्रबंधन कार्यक्रम पर सवालिया निशान खड़ा करता है।

अब इसकी बहुत कम संभावना है कि तेज गेंदबाज बांग्लादेश और न्यूजीलैंड (अक्टूबर नवंबर) के खिलाफ घरेलू मैदान पर भारत के टेस्ट मैचों से पहले वापसी कर पाएंगे। उनका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्की अवे सीरीज हो सकती है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का मानना है कि एनसीए की रूढ़िवादी सोच शमी के मामले में काम नहीं आई है।

सूत्र ने कहा, "शमी को सीधे सर्जरी के लिए जाना चाहिए था और यह एनसीए का फैसला होना चाहिए था। सिर्फ दो महीने के आराम और इंजेक्शन से अच्छा काम नहीं होता और वही हुआ है। वह एक संपत्ति हैं और भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में उनकी जरूरत होगी।" 

गौरतलब है कि मोहम्मद शमी की यह चोट केवल गुजरात टाइटंस के लिए एक झटका नहीं है बल्कि भारतीय टीम के लिए भी चिताओं का सबब है। क्योंकि आगामी जून महीने से टी20 विश्व कप शुरू होने वाला है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad