Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप के लिए साजिश रच रहे आंतकी, इस्लामिक स्टेट से मिली धमकी

संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप को आतंकी धमकी मिली...
टी20 वर्ल्ड कप के लिए साजिश रच रहे आंतकी, इस्लामिक स्टेट से मिली धमकी

संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप को आतंकी धमकी मिली है, त्रिनिदाद के प्रधान मंत्री डॉ. कीथ रोवले ने खुलासा किया है, लेकिन कहा कि खतरे को बेअसर करने के लिए "राष्ट्रीय सुरक्षा तैयारियों और प्रतिक्रिया तत्परता में अतिरिक्त प्रयास" किए जाएंगे। 

टूर्नामेंट - जिसमें भारत सहित 20 टीमें शामिल हैं - 1 जून से शुरू होने वाला है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अब तक, खतरा वेस्टइंडीज के लिए विशेष है, जो कुछ प्रारंभिक मैचों को छोड़कर, मेजबानी करेगा। 29 जून को सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल सहित संपूर्ण सुपर 8 चरण।

यहां 'त्रिनिदाद डेली एक्सप्रेस' ने राउली के हवाले से कहा, "दुर्भाग्य से, आतंकवाद का खतरा अपनी कई और विविध अभिव्यक्तियों में 21वीं सदी की दुनिया में हमेशा मौजूद रहने वाला खतरा है।"

राउली ने स्पष्ट रूप से किसी संगठन का नाम नहीं लिया, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट ने अपने प्रचार चैनल के माध्यम से धमकी दी है।

उन्होंने कहा, "यह इस पृष्ठभूमि में है कि हमारे क्षेत्र की तरह सभी देश, जब बड़ी या कमजोर सभाओं की मेजबानी करते हैं, तो व्यक्त या निहित सभी खतरों को गंभीरता से लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा तैयारियों और प्रतिक्रिया तत्परता में अतिरिक्त प्रयास करते हैं।"

राउली ने कहा कि यह आयोजन नौ स्थानों पर होगा, जिनमें से छह वेस्टइंडीज में हैं, इसकी पूरी अवधि के दौरान कड़ी निगरानी की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई सुरक्षा उल्लंघन न हो।

उन्होंने कहा, "इस तथ्य को देखते हुए कि बुरे अभिनेता किसी भी संभव तरीके से दुर्व्यवहार करना चुन सकते हैं, इससे सभी अवसरों को पूरी तरह से बंद करना लगभग असंभव हो जाता है।"

उन्होंने कहा, "हालांकि, इन खतरों को कम करने के लिए, हम स्थानीय और क्षेत्रीय स्तर पर कई खतरों के प्रति सतर्क रहे हैं और अकेले या एक साथ हमारी खुफिया और अन्य सुरक्षा एजेंसियां पूरे टूर्नामेंट के दौरान देशों और स्थानों पर आबादी की सुरक्षा के लिए काम कर रही हैं।" 

वेस्टइंडीज में विश्व कप के मैच एंटीगुआ और बारबुडा, बारबाडोस, गुयाना, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडा, त्रिनिदाद और टोबैगो में होंगे। यूएस चरण में फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क और टेक्सास में खेल होंगे। न्यूयॉर्क 9 जून को भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले अहम मुकाबले की मेजबानी करेगा।

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए क्रिकेट वेस्टइंडीज ने कहा कि मेगा इवेंट में अचूक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ किया जा रहा है।

सीडब्ल्यूआई के सीईओ जॉनी ग्रेव्स ने 'क्रिकबज' को बताया, "हम मेजबान देशों और शहरों में अधिकारियों के साथ मिलकर काम करते हैं और हमारे आयोजन के लिए पहचाने गए किसी भी जोखिम को कम करने के लिए उचित योजनाएं सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक परिदृश्य की लगातार निगरानी और मूल्यांकन करते हैं।"

उन्होंने कहा, "हम सभी हितधारकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में सभी की सुरक्षा हमारी नंबर एक प्राथमिकता है और हमारे पास एक व्यापक और मजबूत सुरक्षा योजना है।"

जब प्रतिक्रिया के लिए आईसीसी से संपर्क किया गया तो उसके प्रतिनिधियों ने कहा कि उनका रुख सीडब्ल्यूआई के समान है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad