Advertisement

क्रिकेट के ये पांच खिलाड़ी, जिन पर लगे 'बॉल टैम्परिंग' के आरोप

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैच में बॉल टैम्परिंग की घटना ने बहस छेड़ दी।...
क्रिकेट के ये पांच खिलाड़ी, जिन पर लगे 'बॉल टैम्परिंग' के आरोप

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैच में बॉल टैम्परिंग की घटना ने बहस छेड़ दी। ऑस्ट्रेलियाई टीम गेंद से छेड़छाड़ कर विवादों में फंस गई।

बता दें कि क्रिकेट के इतिहास में यह कोई पहली बार नहीं हुआ है। बॉल टैम्परिंग के विवाद में इससे पहले भी कई दिग्गज खिलाड़ी फंस चुके हैं। आइए जानते हैं किस-किस खिलाड़ी पर लगे है गेंद से छेड़छाड़ के आरोप...

कैमरन बैनक्रॉफ्ट

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केप टाउन में खेले जा रहे 4 टेस्ट मैच की सीरीज के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलाई खिलाड़ी कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने बॉल पर टेप रगड़कर छेड़छाड़ की। यह पूरा मामला कैमरे में कैद हो गया। बाद में बैनक्रॉफ्ट और टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने गलती भी मान ली और बताया कि यह उनकी टीम का गेम प्लान था।

विराट कोहली

नवंबर 2016 में ब्रिटिश टैबलॉयड ने भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली पर बॉल टैंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) का आरोप लगाया।

टैबलॉयड कुछ फुटेज दिखाकर आरोप लगाया कि कोहली ने भारत-इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट के दौरान किसी मीठी चीज से बने थूक का इस्तेमाल गेंद की चमक बनाए रखने के लिए किया था। खबर में दावा किया गया था कि टीवी कैमरे में कोहली को अपने दायें हाथ को मुंह में डालते हुए दिखाया गया है, जिसके बाद वह गेंद के एक हिस्से को चमकाते हुए नजर आते हैं।

हालांकि, मेहमान टीम की ओर से इस बारे में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है और उन्होंने इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की।

वकार युनिस

स्विंग के जादूगर माने जाने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार यूनुस पर भी रिवर्स स्विंग कराने के लिए बॉल टेंपरिंग के आरोप लगे थे। 2001 में श्रीलंका दौरे पर वकार पर टेस्ट सीरीज के दौरान बॉल से छेड़छाड़ के आरोप लगे। इसके बाद वनडे सीरीज में भी जब वकार गेंद की सीम के उधेड़ते हुए टेलीविजन कैमरों में कैद हुए तो उनपर एक वनडे मुकाबले की पाबंदी लगा दी गई। पहली बार ऐसा हुआ था जब बॉल टेंपरिंग के आरोप में किसी खिलाड़ी को निलंबित किया गया था।

सचिन तेंदुलकर

2001 में क्रिकेट के ‘गॉड’ कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पर भी बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा था। सचिन को इसके लिए सस्पेंड भी किया गया था।

जरअसल, 2001 में भारत के अफ्रीकी दौरे पर पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन सचिन ने मध्यम गति से चार ओवर फेंके। गेंद को एक्स्ट्रा स्विंग मिली। टेलीविजन कैमरों ने जब जूम करके दिखाया तो पता चला कि वह गेंद की सीम को कुछ अलग तरह से रगड़ रहे थे। मैच रैफरी माइक डेनिस ने इस  बॉल टेंम्परिंग करार देते हुए सचिन को एक मैच के लिए बैन करने का फैसला किया।

शोएब अख्तर

पाकिस्तान के 2002-03 के जिम्बाब्वे दौरे शोएब अख्तर पर आरोप लगा था कि उन्होंने किसी नुकीली चीज से गेंद पर कट किया है। उन पर लगे ये आरोप सही पाए गए और उन्हें कड़ी चेतावनी दी गई। उसके अगले साल ही न्यूजीलैंड और श्री लंका के खिलाफ सीरीज में भी अख्तर गेंद के साथ छेड़छाड़ करते दिखाई दिए। नतीजतन उन पर दो मैच का बैन और मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया गया। 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में भी उन पर गेंद को जूते के खराब करने का आरोप लगा था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad