Advertisement

दुनिया में भारत का दौरा करना सबसे मुश्किल: मार्नस लाबुशाने

ऑस्ट्रेलिया के यवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने के इन दिनों सातवें आसमान पर हैं, यह कहना गलत नहीं होगा कि...
दुनिया में भारत का दौरा करना सबसे मुश्किल: मार्नस लाबुशाने

ऑस्ट्रेलिया के यवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने के इन दिनों सातवें आसमान पर हैं, यह कहना गलत नहीं होगा कि वे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के एक उबरते लेजेंड हैं। उनका पिछले कई मैचों से बल्ला जमकर चल रहा है। उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करिअर का पहला दोहरा शतक भी जमाया। उन्होंने कीवी टीम के विरुद्ध तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 549 रन बनाए। लाबुशेन घरेलू पिचो पर कहर बरपाने के बाद अब इसी महीने भारत दौर पर आने वाले हैं। वह भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अपने कौशल को आजमाने के लिए उत्सुक हैं। लाबुशेन का कहना है कि क्रिकेट की दुनिया में भारत का दौरा करना सबसे मुश्किल है।

आप हमेशा खुद को सबसे मुश्किल हालात में परखना चाहेंगे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट पर लाबुशाने के हवाले से कहा गया, जब आप भारत से खेलते हो तो यह कड़ी सीरीज होती है क्योंकि वो काफी मजबूत विरोधी हैं। उनके पास बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज हैं इसलिए यह चुनौती होगी। उन्होंने कहा, लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में आप हमेशा खुद को सबसे मुश्किल हालात में सर्वश्रेष्ठ विरोधी के खिलाफ परखना चाहेंगे और भारत के खिलाफ भारत में खेलने से कड़ा कुछ नहीं है।

आईसीसी टेस्टे रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं लाबुशाने

साल 2018 के अक्टूबर में टेस्ट करिअर का आगाज करने वाले लाबुशाने इस वक्त आईसीसी टेस्टे रैंकिंग में भारत के विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के बाद चौथे स्थान पर हैं। 25 वर्षीय लाबुशाने की तुलना मौजूदा पीढ़ी के महान खिलाड़ियों से हो रही है लेकिन वह इसे ज्यादा तवज्जो नहीं देते। उन्होंने कहा कि लोगों का इस तरह की बातें करना शानदार है लेकिन इस तरह की किसी बात से पहले काफी अधिक काम किए जाने की जरूरत है।

मेरा ध्यान अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने पर है

उन्होंने आगे कहा, केन विलियमसन, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ- ये खिलाड़ी पांच, छह, सात साल से ऐसा कर रहे हैं। एक अच्छा सत्र होने का मतलब यह नहीं है कि आप महान खिलाड़ी हैं। इसलिए मेरा ध्यान अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने और आस्ट्रेलिया को मैच जिताने में मदद करने का प्रयास करने पर है। लाबुशेन के लिए ऑस्ट्रेलियाई घरेलू सत्र बेहतरीन रहा जिसमें उन्होंने पांच मैचों में चार शतक जमाए। 

मिल सकता है भारत में वनडे डेब्यू करने का मौका

लाबुशाने ने अब तक सिर्फ टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 63.43 की औसत से 1459 रन बनाए हैं। लाबुशेन के इस प्रदर्शन को देखते हुए ही उन्हें भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम में चुना गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह युवा बल्लेबाज भारत में वनडे डेब्यू कर सकता है। इस पर उन्होंने कहा कि अगर मुझे ऐसा अवसर मिलता है जो बहुत अच्छा होगा। सौभाग्य से मेरे पास आरोन फिंच, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ जैसे अनुभवी खिलाड़ियों का खजाना है, उन लोगों से सीखना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। मालूम हो कि भारत और ऑस्ट्रलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 14 जनवरी को मुंबई में खेला जाएगा। दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट जबकि अंतिम मैच 19 जनवरी को बैंगलुरू में खेला जाना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad