Advertisement

विराट कोहली ने तोड़ा पोंटिंग और क्लाइव लॉयड का रिकॉर्ड, बतौर कप्तान टेस्ट में बनाए सबसे तेज 5,000 रन

दुनिया के महानतम बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल की। कोलकाता में खेले जा रहे...
विराट कोहली ने तोड़ा पोंटिंग और क्लाइव लॉयड का रिकॉर्ड, बतौर कप्तान टेस्ट में बनाए सबसे तेज 5,000 रन

दुनिया के महानतम बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल की। कोलकाता में खेले जा रहे ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय कप्तान ने यह कमाल किया। बांग्लादेश के खिलाफ 32 रन बनाते ही विराट बतौर कप्तान सबसे तेज पांच हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

ग्रीम स्मिथ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले कप्तान

विराट ने जहां 86वीं पारी में यह कमाल किया तो ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पोंटिंग ने 97 तो वेस्टइंडीज के महानतम कप्तान क्लाइव लॉयड ने 106वीं पारी में पांच हजार रन पूरे किए थे। विराट पांच हजार रन बनाने वाले कप्तानों की सूची में अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। बतौर कप्तान सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाली सूची में दक्षिण अफ्रिका के ग्रीम स्मिथ पहले पायदान पर हैं। स्मिथ ने 109 मैचों के 193 पारियों में 8659 रन बनाए हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (93 मैच, 6623 रन), तीसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग (77 मैच, 6542 रन), चौथे स्थान पर विंडीज के क्लाइम लॉइड (74 मैच, 5222 रन) और पांचवें पायदान पर स्टीफन फ्लेमिंग ने 80 मैचों में 5156 रन बनाए हैं।

ममता बनर्जी, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना मौजूद थी

दरअसल, भारतीय पारी का 27वां ओवर ताईजुल इस्लाम लेकर आए। बांग्लादेशी पेसर की दूसरी गेंद पर एक रन चुराते हुए विराट ने यह कारनामा किया। विराट इंदौर टेस्ट में ही यह कमाल कर सकते थे, लेकिन पहले टेस्ट की पहली पारी में दूसरी ही गेंद पर विराट बिना खाता खोले आउट हो गए थे। बता दें कि ईडन गार्डंस पर इस वक्त भारतीय सरजमीं का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा रहा है। पिंक बॉल से खेले जा रहे इस टेस्ट मैच के पहले दिन पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, भारतीय क्रिकेट टीम के कई पूर्व कप्तान मौजूद थे।

बांग्लादेशी टीम महज 106 रन पर सीमटी

भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेले जा रहे ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन का खेल पूरी तरह टीम इंडिया के नाम रहा। पहले भारतीय तेज गेंदबाजों की तिकड़ी ने एक बार फिर शानदार स्पैल डालते हुए देश के पहले ‘गुलाबी’ टेस्ट के पहले दिन महज 31 ओवर्स में ही बांग्लादेशी टीम को 106 रन पर समेट दिया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने स्टंप्स तक तीन विकेट खोकर 174 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली (59) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (23) क्रीज पर मौजूद हैं। टीम इंडिया के पास अब बांग्लादेश पर 68 रन की अहम लीड हो चुकी है और उसके सात विकेट शेष है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad