Advertisement

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने सबसे तेजी से पूरे किए 9 हजार रन

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार बैटिंग...
वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने सबसे तेजी से पूरे किए 9 हजार रन

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार बैटिंग करते हुए अपना 32वां शतक लगाया।

जिस रफ्तार से विराट आगे बढ़ रहे हैं, लग रहा है वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने की भी क्षमता रखते हैं। उन्होंने पहले ही रिकी पोंटिंग (30 शतक) को पीछे छोड़ दिया है। अब उनके आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49 शतक) हैं।

अपनी इस पारी के दौरान कोहली किसी एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक वनडे रन बनाने वाले कप्तान बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा। पोंटिंग ने 2007 में 1424 रन बनाए थे।

अपने करियर का 32वां शतक पूरा करने वाले कोहली ने जब सैकड़ा पूरा किया तब तक 2017 में उनके नाम पर 1447 रन दर्ज हो गए थे।

इसी पारी के दौरान कोहली सबसे तेज 9000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। विराट ने जैसे ही 83 रन बनाए उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 113 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

उन्होंने ये मुकाम 194वीं इनिंग्स में पाया। वे सबसे कम इनिंग्स में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। ऐसा करते हुए उन्होंने साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा। जिन्होंने 205 इनिंग्स में वनडे करियर में इतने रन बनाए थे।

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 9 हजार रन बनाने वाले भारत के छठे और ओवरऑल दुनिया के 18वें क्रिकेटर हैं। भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सचिन, सौरव, राहुल, धोनी और अजहर भी 9 हजार रन बनाने का कारनामा कर चुके हैं।

इस मैच से पहले तक विराट वनडे करियर में 201 मैच की 193 इनिंग्स में 55.38 के एवरेज से 8917 रन बना चुके थे। विराट साल 2017 में वनडे क्रिकेट के अलावा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad