Advertisement

क्रिकेट विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ जीत के बाद विराट कोहली को क्यों मिला 'गोल्ड मेडल' ?

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में वनडे विश्व कप के पांचवें मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की छह...
क्रिकेट विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ जीत के बाद विराट कोहली को क्यों मिला 'गोल्ड मेडल' ?

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में वनडे विश्व कप के पांचवें मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की छह विकेट की रोमांचक जीत के बाद, विराट कोहली को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। सोशल मीडिया पर विराट की मस्ती भरी तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं। आइए, हम आपको बताते हैं कि यह गोल्ड मेडल आखिर किसलिए दिया गया है।

बता दें कि बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किए गए पर्दे के पीछे के एक मजेदार वीडियो में कोहली को फील्डिंग कोच द्वारा टीम के स्वर्ण पदक से सम्मानित करते देखा गया। यह गोल्ड मेडल विराट कोहली को उनकी जबरदस्त फील्डिंग के लिए दिया गया है। 

गौरतलब है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कल के मुकाबले में शानदार क्षेत्ररक्षण किया। मेडल देते समय भारतीय फील्डिंग कोच ने फील्डिंग के दौरान बेहतरीन डाइव लगाने वाले श्रेयस लायर की तारीफ की। दिलीप ने बाद में कहा कि टीम केवल एक कैच पर नहीं बल्कि समग्र प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षण पुरस्कार के लिए विराट कोहली को चुना।

टी दिलीप ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज के खेल में श्रेयस ने क्षेत्ररक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। लेकिन हमारी टीम में, हम हमेशा निरंतरता के बारे में बात करते थे, यह सिर्फ एक कैच के बारे में नहीं है बल्कि समग्र प्रदर्शन के बारे में है और यह न केवल अपना काम करना है बल्कि अन्य खिलाड़ियों का समर्थन करना और उन्हें प्रोत्साहित करना है। इसलिए, मुझे लगता है कि यह विराट को जाता है।"

बीसीसीआई ने वीडियो शेयर करते हुए एक्स पर लिखा, "टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में एक तरह का पहला गोल्ड। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया और मैच के सर्वश्रेष्ठ फील्डर का पुरस्कार जाता है..."

ऑरेंज के अपने नए अभ्यास रंग में सजी, भारतीय टीम दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के 199 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए परेशानी में होने के बावजूद शानदार जीत हासिल करने के बाद निश्चिंत और आश्वस्त दिखी। जब कोच द्रविड़ ने फील्डिंग कोच टी दिलीप को अपना फील्डिंग मेडल सौंपने के लिए कहा तो मुस्कुराने लायक बहुत कुछ था।

पहली पारी में, विराट ने मैदान के अंदरूनी घेरे में कम से कम 20-30 रन बचाने के लिए शानदार प्रदर्शन किया, जिससे मेन इन ब्लू को मैच में बढ़त मिल गई। मैच की शुरुआत में ही विराट ने मिचेल मार्श का शानदार कैच भी लपका और भारत को शीर्ष पर पहुंचाया।

मैच की बात करें तो पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में ही मैच पर पकड़ बनाने में असफल रही। भारत के त्रिस्तरीय स्पिन गेंदबाजी आक्रमण रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन ने शानदार पारी खेली और ऑस्ट्रेलियाई टीम को 199 रन पर आउट कर दिया। जड़ेजा ने तीन विकेट लिए। कुलदीप और जसप्रित बुमरा ने दो-दो विकेट लिए।

इस बीच, पांचवें वनडे विश्व कप मैच में मोहम्मद सिराज, हार्दिक पंड्या और अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। दूसरी पारी में, ऑस्ट्रेलिया ने इशान किशन, रोहित शर्मा और श्रेयस लेयर को शून्य पर आउट करने के बाद अच्छी शुरुआत की, जिससे भारत का स्कोर 2/3 हो गया। 

हालांकि, विराट कोहली (116 गेंदों पर 85 रन) और केएल राहुल (115 गेंदों पर 97* रन) ने 165 रनों की ठोस साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट से जीत हासिल की। बता दें कि अपने आगामी मैच में, भारत 11 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान से भिड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad