Advertisement

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज से पहले फिर टीम के साथ जुड़े विराट कोहली

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले...
दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज से पहले फिर टीम के साथ जुड़े विराट कोहली

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले फिर से टीम इंडिया के साथ जुड़ गए हैं। इससे पहले खबरें आईं थी कि विराट कोहली एक फैमिली इमरजेंसी के चलते भारत लौटे हैं। 

इस हफ्ते की शुरुआत में, बीसीसीआई के एक सूत्र ने खुलासा किया कि कोहली व्यक्तिगत कारणों से भारत लौट आए हैं और अब पिछले महीने विश्व कप फाइनल में हार के बाद 26 दिसंबर को पहली बार मैदान पर उतरने की दौड़ में हैं।

दो मैचों की टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 चक्र का हिस्सा होगी। फिलहाल, भारत एक जीत और एक ड्रॉ के साथ डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर है, जिससे उसे कुल 66.67 अंक प्रतिशत मिले हैं।

वह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण व्यक्ति होंगे क्योंकि वह पिछले डब्ल्यूटीसी चक्र के दौरान 30 पारियों में 932 रन के साथ देश के अग्रणी रन स्कोरर थे और 2023-2025 चक्र की शुरुआत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी टीम के दो पूर्ण टेस्ट मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक बना चुके हैं। 

इस साल सात टेस्ट मैचों में विराट ने 55.70 की औसत से 557 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 186 है। चैंपियन दाएं हाथ का यह खिलाड़ी घरेलू धरती पर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भी शानदार प्रदर्शन कर रहा है, क्योंकि उसने तीन शतक और छह अर्द्धशतक सहित 765 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता।

विराट का दक्षिण अफ्रीका में लाल गेंद के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है, 35 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने 29 टेस्ट शतकों में से दो शतक घर से बाहर प्रोटियाज के खिलाफ बनाए हैं। यह उन तीन देशों में से एक है जहां कोहली 50 से अधिक औसत का दावा कर सकते हैं, उनका 51.35 का स्वस्थ औसत केवल ऑस्ट्रेलिया और भारत में घरेलू मैदान पर बेहतर है। कुल मिलाकर, विराट ने दक्षिण अफ्रीका में सात टेस्ट मैचों में 719 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं।

पिछली बार जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी तो अंतिम डब्ल्यूटीसी चक्र के दौरान उन्हें 2-1 से श्रृंखला हार का सामना करना पड़ा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad