Advertisement

विश्व कप 2023 फाइनल: रोचक आंकड़ों और इत्तेफ़ाक पर डालें नज़र

विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के भिड़ंत को कुछ ख़ास इत्तेफाक भी बड़ा मजेदार बनाते हैं।...
विश्व कप 2023 फाइनल: रोचक आंकड़ों और इत्तेफ़ाक पर डालें नज़र

विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के भिड़ंत को कुछ ख़ास इत्तेफाक भी बड़ा मजेदार बनाते हैं। टॉस से लेकर 2003 विश्व कप अभियान के समानता, इस फाइनल में चार चांद लगाती है। आइए, ऐसी ही कुछ रोचक बातों पर एक नज़र डालते हैं। 

1. पिछले 12 वर्ल्ड कप फाइनल में टॉस जीतने वाली टीम चार बार जीती है और टॉस हारने वाली टीम 8 बार जीती है। विशेष रूप से, भारत ने अब तक जीते गए दो विश्व कप फाइनल में टॉस गंवाया है। आपको बता दें कि जब ऑस्ट्रेलिया ने 2003 विश्व कप के फाइनल में भारत को करारी शिकायत दी थी तब टॉस भारत ने जीता था। 

2. विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने विश्व कप 2023 में आठ स्टैंडों में 537 साझेदारी रन जोड़े हैं - जो किसी भी जोड़ी द्वारा सबसे अधिक है।

3. इस वर्ल्ड कप में भारत के गेंदबाजों ने 95 विकेट लिए हैं। एक ही संस्करण में केवल दो पक्षों ने इससे अधिक विकेट लिए हैं। 2007 में, ऑस्ट्रेलिया ने 97 और 2003 में उन्हें 96 विकेट मिले। संयोग से, उन दोनों टीमों ने लगातार 11 मैच जीतकर कप जीता, एक उपलब्धि जिसका अनुकरण भारत करना चाहता है।

4. अहमदाबाद में जब आखिरी बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोई नॉकआउट मुकाबला हुआ था तो भारत ने जीत हासिल की थी। 2011 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला गया था। तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था और अंत में वह विश्व विजेता बना था।

5. 2003 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार 10 मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंची थी, जबकि भारत ने लगातार आठ मुकाबले जीते थे। इस बार भारत एमएस लगातार 10 मुकाबले जीते हैं तो ऑस्ट्रेलिया लगातार आठ मुकाबले जीत कर फाइनल में पहुंची है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad