Advertisement

विश्व कपः जैसे-तैसे जीता न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड को ड्यूनेडिन में मंगलवार को जुझारू स्काॅटलैंड के खिलाफ तीन विकेट से जीत के लिये संघर्ष करना पड़ा लेकिन अपनी इस लगातार दूसरी जीत से वह विश्व कप क्रिकेट के पूल ए में शीर्ष पर पहुंच गया।
विश्व कपः जैसे-तैसे जीता न्यूजीलैंड

टेंट बोल्ट की अगुवाई में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने जीत की नींव रखी। कीवी टीम ने यूनिवर्सिटी ओवल मैदान पर टास जीतकर पहले क्षेत्रारक्षण करते हुए स्काटलैंड को 36.2 ओवर में केवल 142 रन पर ढेर कर दिया। न्यूजीलैंड ने 24 . 5 ओवर में सात विकेट पर 146 रन बनाकर जीत दर्ज की। तेज गेंदबाज बोल्ट, टिम साउथी  (35 रन देकर दो विकेट) और कोरे एंडरसन (18 रन देकर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम को झकझोरा जिसके बाद अनुभवी स्पिनर डेनियल विटोरी (24 रन देकर तीन विकेट ) ने निचले क्रम को समेटा।

स्काटलैंड यदि 100 रन के पार भी पहुंच पाया तो उसका पूरा श्रेय मैट मचान ( 56) और रिची बैरिंगटन  (50): को जाता है जिन्होंने जुझारू अर्धशतक बनाए।

न्यूजीलैंड के सामने बहुत छोटा लक्ष्य था लेकिन स्काटलैंड के तेज गेंदबाजों ने भी हार नहीं मानी और आधी कीवी टीम को 21वें ओवर तक पवेलियन भेज दिया। विकेट से अच्छी उछाल मिल रही थी और बल्लेबाजों को उस पर टिककर खेलने की जरूरत थी क्योंकि थोड़ी सी एकाग्रता भंग होने पर भी विकेट का जाना तय था।

न्यूजीलैंड की तरफ से केन विलियमसन ने सर्वाधिक 38 रन बनाये जबकि ग्रांट इलियट ने बल्लेबाजी पतन के बीच 29 रन की पारी खेली। कीवी टीम ने 25.1 ओवर शेष रहते हुए जीत दर्ज की लेकिन वह यह लक्ष्य बेहतर तरीके से हासिल कर सकती थी।

जो भी हो यह न्यूजीलैंड की लगातार दूसरी जीत है जिससे वह पूल ए में शीर्ष पर पहुंच गया है। उसने अपने शुरूआती मैच में श्रीलंका को हराया था। स्काटलैंड की तेज गेंदबाजी की जोड़ी इयान वार्डलाॅ (57 रन देकर तीन विकेट) और जोश डेवी  (40 रन देकर तीन विकेट)  ने मिलकर छह विकेट लिए और कीवी बल्लेबाजों का जीना मुहाल किया। इससे पहले बोल्ट ने स्काटलैंड के शीर्ष क्रम को झकझोरा। उन्होंने दो गेंद के अंदर सलामी बल्लेबाज कैलम मैकलायड और हामिश गार्डिनर को आउट किया। ये दोनों बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए।

टिम साउथी ने अन्य सलामी बल्लेबाज काइल कोएट्जर (एक) और विरोधी टीम के कप्तान प्रेस्टन मोमेसन (शून्य) को आउट कर दिया जिससे स्काटलैंड का स्कोर चार विकेट पर 12 रन हो गया। मचान और बैरिंगटन ने इसके बाद पांचवें विकेट के लिये 97 रन की साभुोदारी करके स्थिति सुधारी। मचान ने 79 गेंदों का सामना किया तथा आठ चौके और एक छक्का लगाया जबकि बैरिंगटन ने 80 गेंद खेली तथा चार चौके और एक छक्का लगाया।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज एंडरसन ने मचान को ब्रैंडन मैकुलम के हाथों कैच आउट कराकर यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद स्काटलैंड की पारी सिमटने में देर नहीं लगी। एंडरसन ने दो और विकेट लिए जबकि बाकी बचे तीन विकेट विटोरी की झोली में गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad