Advertisement

वर्ल्ड टी20: वेस्टइंडीज की लगातार दूसरी जीत

लेग स्पिनर सैमुअल बद्री की फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर के कॅरिअर की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने आईसीसी विश्व टी20 के सुपर 10 के ग्रुप एक मैच में आज यहां श्रीलंका को सात विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।
वर्ल्ड टी20: वेस्टइंडीज की लगातार दूसरी जीत

फ्लेचर ने 64 गेंद में छह चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन की पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज ने 123 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 18.2 ओवर में तीन विकेट पर 127 रन बनाकर जीत दर्ज की। आंद्रे रसेल आठ गेंद में 20 रन बनाकर नाबाद रहे। फ्लेचर और रसेल ने 5.3 ओवर में चौथे विकेट के लिए 55 रन की अटूट साझेदारी की।

श्रीलंका की ओर से लेग स्पिनर जेफ्रे वांडरसे ने चार ओवर में 11 रन देकर एक विकेट चटकाया लेकिन अन्य कोई गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया। मिलिंदा श्रीवर्धने ने 33 रन देकर दो विकेट हासिल किए लेकिन उनके अंतिम ओवर में दो छक्के और एक चौका लगने से पासा पलट गया। इससे पहले बद्री (12 रन पर तीन विकेट) और ड्वेन ब्रावो (20 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम तिसारा परेरा (40) की जुझारू पारी के बावजूद नौ विकेट पर 122 रन ही बना सकी। बाएं हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 13 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। वेस्टइंडीज की दो मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि श्रीलंका की दो मैचों में यह पहली हार है।

क्रिस गेल को श्रीलंका की पारी के दौरान बाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था जिसके कारण वह वेस्टइंडीज की पारी शुरू करने नहीं उतरे। फ्लेचर ने हालांकि टीम को तूफानी शुरूआत दिलाई। उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज के पहले ओवर में ही चौका और छक्का जड़ने के बाद अगले ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ पर भी छक्का और चौका मारा। चामरा कपुगेदारा ने वांडरसे की गेंद पर सलामी बल्लेबाज जानसन चार्ल्स (10) का कैच टपकाया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और इस लेग स्पिनर के अगले ओवर में गेंद को विकेटों पर खेल गए।

फ्लेचर ने वांडरसे पर छक्के के साथ आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगले ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर श्रीवर्धने ने मार्लन सैमुअल्स (03) को विकेटकीपर दिनेश चांदीमल के हाथों स्टंप कराके वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दिया। फ्लेचर ने श्रीवर्धने की गेंद पर दो रन के साथ 37 गेंद में पांचवां अर्धशतक पूरा किया लेकिन बाएं हाथ के इस स्पिनर ने इसी ओवर में दिनेश रामदीन (05) को बोल्ड कर दिया। गेल इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरना चाहते थे लेकिन श्रीलंका की पारी के दौरान काफी देर बाहर रहने के कारण अंपायर ने उन्हें मैदान पर आने से रोक दिया और रसेल क्रीज पर उतरे।

वेस्टइंडीज को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 48 रन की दरकार थी जिसके बाद फ्लेचर ने श्रीवर्धने पर लगातार दो छक्कों के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया और रसेल ने भी इस ओवर में चौका जड़कर वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी कर दिया। तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा के अगले ओवर में फ्लेचर विकेट के पीछे कैच दे बैठे लेकिन मैदानी अंपायर ने टीवी अंपायर से सलाह के बाद उन्हें आउट देने के फैसले को उलट दिया क्योंकि गेंद रामदीन के दस्तानों में समाने से पहले जमीन को छू गई थी। रसेल और फ्लेचर ने कुलशेखरा पर चौकों के साथ वेस्टइंडीज को जीत के करीब पहुंचाया। कुलशेखरा ने चमीरा की गेंद पर रसेल का कैच टपकाया। वेस्टइंडीज को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए सात रन की दरकार थी और रसेल ने परेरा पर चौका और फिर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad