Advertisement

फाइनल आज, पेरिस ओलंपिक में दूसरा ऐतिहासिक ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतना चाहेंगे नीरज चोपड़ा

भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज...
फाइनल आज, पेरिस ओलंपिक में दूसरा ऐतिहासिक ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतना चाहेंगे नीरज चोपड़ा

भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा गुरुवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक में अपना खिताब बरकरार रखने के लिए टोक्यो 2020 की अपनी वीरता को दोहराने का लक्ष्य रखेंगे।

चोपड़ा ने मंगलवार को पेरिस ओलंपिक में पुरुषों के भाला फेंक क्वालिफिकेशन राउंड के ग्रुप बी में 89.34 मीटर का बड़ा थ्रो दर्ज किया और फाइनल में जगह बनाई।

फाइनल गुरुवार को भारतीय समयानुसार रात 11:55 बजे खेला जाएगा। उन्होंने 84.00 मीटर के क्वालिफिकेशन मार्क को सफलतापूर्वक पार कर लिया।

हालांकि, प्रतिस्पर्धा कड़ी होगी क्योंकि फाइनल में चेक गणराज्य के जैकब वडलेज, 2020 के रजत पदक विजेता, जर्मनी के जूलियन वेबर, 2022 के यूरोपीय चैंपियन और दो बार के विश्व चैंपियन, ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स जैसे खिलाड़ी शामिल होंगे।

पाकिस्तान के अरशद नदीम, जो नीरज के निकटतम प्रतिद्वंद्वियों में से एक हैं, 86.59 मीटर के अपने सीज़न के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पुरुषों के भाला फाइनल के लिए भारतीय स्टार में शामिल हो गए। अरशद और नीरज ने पिछले कुछ वर्षों में एक स्वस्थ प्रतिद्वंद्विता विकसित की है, जिसमें नीरज का आमने-सामने का रिकॉर्ड 9-0 से हावी है। 

हालांकि, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में अरशद का 90.18 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास नीरज के शीर्ष प्रयास से आगे है।

क्वालीफिकेशन के दौरान चोपड़ा का पहला प्रयास पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में उनका सर्वकालिक दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो था, उनका शीर्ष थ्रो स्टॉकहोम डायमंड लीग 2022 में 89.94 मीटर की दूरी के साथ आया था। यह किसी भी क्वालिफिकेशन राउंड में 26 वर्षीय खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ थ्रो था। 

अब, भारतीय का लक्ष्य फाइनल के दौरान 90.00 मीटर की बहुचर्चित दूरी को छूना और अपना स्वर्ण बरकरार रखना होगा।

क्वालिफिकेशन में अपने थ्रो के बाद, चोपड़ा ने 2020 में टोक्यो ओलंपिक और इस साल पेरिस में खेलने के बीच अंतर बताया और यह भी कहा कि अपने खिताब का बचाव करना उनके लिए प्रेरणा का काम करता है।

जियो सिनेमा पर बोलते हुए, नीरज ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने टोक्यो में धूप में भाला फेंका, लेकिन पेरिस में यह बहुत ठंडा और कम आर्द्र है।

नीरज ने कहा, "टोक्यो में, हमने धूप का आनंद लिया और यहां थोड़ा ठंडा है और आर्द्रता बहुत कम है। पेरिस की तुलना में टोक्यो बहुत गर्म और अधिक आर्द्र था। बड़ा अंतर यह है कि यहां भीड़ है।"

अपने खिताब की रक्षा करने की चुनौती पर, नीरज ने कहा: "गत चैंपियन बनना प्रेरणा है और मुझे तैयार रहने की जरूरत है। दिमाग को हाथ में काम करने पर केंद्रित होना चाहिए।"

क्वालिफिकेशन राउंड के दौरान अपने थ्रो के बारे में बात करते हुए, नीरज ने कहा कि हालांकि उनका थ्रो अच्छा था, लेकिन फाइनल "असली सौदा" बना हुआ है। उन्होंने कहा, "फाइनल बहुत रोमांचक होगा, टोक्यो फाइनल का आंकड़ा क्वालीफिकेशन से पहले ही पार हो चुका है। हम आज थोड़ा आराम कर रहे थे। फाइनल में बोझ और दबाव बहुत अधिक होगा।"

चोपड़ा ने अपनी चोट की चिंताओं पर भी चर्चा की और कहा, "मेरी कमर में कुछ समस्याएं हैं और यही कारण है कि मैंने कई प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लिया। फिट रहना और फाइनल तक पहुंचना महत्वपूर्ण है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad