Advertisement

फीफा विश्वकप 2018 : टॉप टीमें जो नहीं कर सकीं क्वालिफाई, चार बार की विश्वकप विजेता टीम भी शामिल

फीफा विश्वकप को लेकर फुटबॉल के प्रशंसकों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। इसकी वजह है कि हर बार इसके...
फीफा विश्वकप 2018 : टॉप टीमें जो नहीं कर सकीं क्वालिफाई, चार बार की विश्वकप विजेता टीम भी शामिल

फीफा विश्वकप को लेकर फुटबॉल के प्रशंसकों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। इसकी वजह है कि हर बार इसके साथ कुछ न कुछ चौंकाने वाले तथ्य या घटना जुड़ी होती है। फीफा विश्वकप 2018 भी इससे अलग नहीं है। एक तरफ यूरो 2016 के सरप्राइज देश आइसलैंड और पनामा क्वालिफाई करने में सफल रहे तो फुटबॉल के कई जाने-पहचाने और बड़े नाम इससे चूक गए। जानते हैं कि कौन-से देश फीफा विश्वकप 2018 में अपनी जगह बनाने में असफल रहे।

इटली

इस विश्वकप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाने वाले देशों में चार बार का चैंपियन इटली सबसे बड़ा नाम है। इटली क्वालिफाई दौर में अपने ग्रुप जी में स्पेन के बाद दूसरे नंबर पर रहा था। साथ ही, स्वीडेन के खिलाफ एक भी गोल न कर पाने का भी उसे बड़ा खामियाजा उठाना पड़ा। इस असफलता की कीमत गियानुल्गी बफोन और डेनिएल डी रॉसी जैसे खिलाड़ियों और कोच जियापियरो को चुकानी पड़ी। इन्हें बर्खास्त कर दिया गया।

नीदरलैंड

इस बार क्वालिफाई नहीं कर पाने वाले देशों में 1974, 1978 और 2010 की फाइनलिस्ट टीम नीदरलैंड भी है। क्वालिफाइंग दौर में नीदरलैंड अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा था। विश्वकप में नहीं पहुंच पाने की वजह स्टार खिलाड़ी अर्जेन रोबेन के करियर पर पर्दा गिर गया।

चिली

कोपा अमेरिका कप की मौजूदा चैंपियन टीम चिली का भी जगह नहीं बना पाना सबसे हैरानी वाली बात है। अलेक्स सांचेज, आर्टूरो विडल और गैरी मेडेल जैसे सितारों से सजी चिली की टीम दक्षिणी अमेरिकी ग्रुप में छठे पायदान पर रही और इस तरह विश्वकप के लिए क्वालिफाई करने में नाकाम रही। इसके तुरंत बाद कोच जुआन एंटोनियो पिज्जी ने अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया।


संयुक्त राज्य अमेरिका

1990 के बाद से हर विश्वकप में खेलने वाली ब्रुस अरेना की टीम भी बाहर हो गई। अगर अमेरिका अपने फाइनल क्वालिफायर में जीत या यहां तक कि ड्रॉ भी कर लेता तो विश्वकप में होता, लेकिन अपने से कमजोर त्रिनिदाद और टोबैगो से 2-1 से हारने के बाद उसका सपना भी चकनाचूर हो गया। इससे पहले 1986 में यूएसए विश्वकप में जगह बनाने में असफल रहा था।


कैमरून

कैमरून फीफा विश्वकप में सबसे सफल अफ्रीकी देशों में रहा है। इसने नाइजीरिया से एक बार अधिक यानी सात बार विश्वकप खेला है। लेकिन यह अफ्रीकी देश इस बार अपनी जगह बनाने में नाकाम रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad