Advertisement

फीफा वर्ल्ड कप: मेक्सिको को 2-0 से हराकर ब्राजील क्वार्टर फाइनल में

रूस में खेले जा रहे 21वें फीफा विश्व कप में सोमवार के पहले प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले में मेक्सिको को 2-0...
फीफा वर्ल्ड कप: मेक्सिको को 2-0 से हराकर ब्राजील क्वार्टर फाइनल में

रूस में खेले जा रहे 21वें फीफा विश्व कप में सोमवार के पहले प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले में मेक्सिको को 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली।

ब्राजील की तरफ से स्टार फुटबॉलर नेमार राबर्टो फर्मिनो ने गोल किए। नेमार ने जहां खेल के 51वें मिनट में गोल किया वहीं आखिरी पलों में फर्मिनो ने 88वें मिनट में गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचाया। पांच बार की चैंपियन ब्राजील की टीम इस बार वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

नेमार के गोल ने रचा इतिहास

नेमार के गोल के साथ ही ब्राजील टीम जर्मनी को पछाड़कर विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम बन गई। ब्राजील के खाते में इस गोल के साथ विश्व कप में 227 गोल हो गए।

मैच की हाईलाइट्स

ब्राजील के विलियन ने खेले की शुरुआत से ही बाएं छोर से मेक्सिको के लिए परेशानी पैदा कर रखी थी। इस बार उन्होंने बाएं पैर से बेहतरीन पास दिया। गोलपोस्ट के ठीक सामने यह इस पास पर जेसस चूके,  लेकिन ठीक उनके साथ दौड़ रहे नेमार ने इसे गोल में बदलकर ब्राजील को 1-0 से आगे कर दिया।

इससे पहले मेक्सिको के खिलाफ शुरुआती 24 मिनट मतलब हाफ टाइम तक ज्यादातर समय गेंद को अपने कब्जे में रखने के बावजूद ब्राजीली टीम मेक्सिको के ऊपर गोल करने में नाकाम रही। पहले हाफ तक मैच 0-0 की बराबरी पर रहा। दोनों टीमों के ही एक-एक खिलाड़ी को यलो कार्ड दिखाया गया

ब्राजील के खिलाड़ी कई बार मेक्सिको के डी एरिया में पहुंचे लेकिन उसके स्टार फुटबॉलर नेमार और गैब्रियल जीसस की किक मेक्सिको को गोलची गुईलेर्मो ओचोआ को नहीं भेद सकीं। नेमार को अपनी लय हासिल करने में समय लगा, लेकिन इस फुटबॉलर ने पहले हाफ के आखिर में अपना प्रभाव छोड़ा। खेल के 25वें मिनट में नेमार ने करीब-करीब गोल कर ही दिया था। नेमार मेक्सिको के बाएं छोर में पहुंच गए। ऐसे में ओचोआ ने अपनी लाइन से आगे निकलकर एक बेहतरीन सेव किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad