Advertisement

फीफा वर्ल्डकप 2018: नॉकआउट राउंड की टीमें तय, जानिए कब है किसका मुकाबला

फीफा वर्ल्डकप 2018 में गुरुवार को इंग्लैंड और बेल्जियम के मुकाबले के साथ ही ग्रुप स्टेज के मैच खत्म हो...
फीफा वर्ल्डकप 2018: नॉकआउट राउंड की टीमें तय, जानिए कब है किसका मुकाबला

फीफा वर्ल्डकप 2018 में गुरुवार को इंग्लैंड और बेल्जियम के मुकाबले के साथ ही ग्रुप स्टेज के मैच खत्म हो गए। नॉकआउट राउंड में पहुंचने वाली टीमों का नाम भी साफ हो चुका है। कुल आठ ग्रुप से 16 टीमें नॉकआउट राउंड में पहुंची हैं। आइए जानते हैं कि किस ग्रुप से कौन-सी टीमें अगले दौर में पहुंचीं और उनका अगला मुकाबला यानी प्री-क्वार्टरफाइनल मैच किस टीम के साथ कब होने वाला है।

ग्रुप एः इस ग्रुप से मेजबान रूस और उरुग्वे प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंची हैं। उरुग्वे ने ग्रुप मैच में अपने सबी तीनों मुकाबले में जीत हासिल की, जबकि रूस को दो मैच में जीत मिली है।

कब और किससे मैचः
उरुग्वे बनाम पुर्तगाल, 30 जून
रूस बनाम स्पेन, 1 जुलाई

ग्रुप बीः इसमें पुर्तगाल और स्पेन की टीम अगले दौर में क्वालिफाई करने में सफल रही। हालांकि, स्पेन शीर्ष पर रही और पुर्तगाल दूसरे नंबर पर। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला ड्रॉ पर छूटा था। नॉकआउट राउंड में पुर्तगाल 30 जून को उरुग्वे से भिड़ेगा, वहीं स्पेन एक जुलाई को रूस से खेलेगा।

ग्रुप सीः इस ग्रुप से फ्रांस और डेनमार्क नॉकआउटराउंड में पहुंची हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया और पेरू की टीमें बाहर हो गईं। इस ग्रुप में फ्रांस और डेनमार्क के बीच मुकाबला गोव रहित ड्रॉ पर छूटा था, जो इस विश्वकप का पहला गोलरहित मुकाबला था।

कब और किससे मैचः
फ्रांस बनाम अर्जेंटीना, 30 जून
डेनमार्क बनाम क्रोएशिया, 1 जुलाई

ग्रुप डीः इस ग्रुप में क्रोएशिया ने सबको चौंकाते हुए सारे मैच जीतकर नॉकआउट राउंड पहुंची। वहीं, अर्जेंटीना मुश्किल से क्वालिफाइ कर पाई। नॉकआउट राउंड में 30 जून को अर्जेंटीना का सामना फ्रांस और एक जुलाई को क्रोएशिया की टीम डेनमार्क से भिड़ेगी।

ग्रुप ईः पांच की विश्व विजेता ब्राजील ने स्विट्जरलैंड के खिलाफ ड्रॉ से विश्वकप के सफर की शुरुआत की। हालांकि, इसने बाकी के दोनों मैच जीते। उधर, इस ग्रुप से क्वालिफाई करने वाली टीम स्विट्जरलैंड रही, जिसने सर्बिया को 2-1 से हराया, जबकि कोस्टा रिका और ब्राजील से ड्रॉ खेला।

कब और किससे मैचः
ब्राजील बनाम मेक्सिको, 2 जुलाई
स्विटजरलैंड बनाम स्वीडन, 3 जुलाई

ग्रुप एफः स्वीडन और मेक्सिको इस ग्रुप से क्वालिफाई करने वाली टीमें हैं। दोनों ही टीमों ने दो-दो मुकाबले जीते, जबकि एक में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। नॉकआउट राउंड में स्वीडन का सामना स्विटजरलैंड से तीन जुलाई को और मेक्सिको की टीम दो जुलाई को ब्राजील से भिड़ेगी।

ग्रुप जीः बेल्जियम और इंग्लैंड ने इस ग्रुप से नॉकआउट राउंड के लिए क्वालिफाई किया है। अपने शुरू के दो मैच जीतकर इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत की थी, लेकिन बेल्जियम के खिलाफ एक गोल से उसे हार मिली।

कब और किससे मैचः
बेल्जियम बनाम जापान, 2 जुलाई
इंग्लैंड बनाम कोलंबिया, 3 जुलाई

ग्रुप एचः इस ग्रुप से जापान और कोलंबिया की टीम ने क्वालिफाई किया। हालांकि, जापान को पोलैंड से 0-1 से हार मिली। फिर भी ‘फेयर प्ले’ के आधारपर सेनेगल को पछाड़ते हुए इसने नॉकआउट राउंड में प्रवेश किया। कोलंबिया ने अंतिम मैच में सेनेगल को 1-0 से हराकर क्वालिफाई किया। अब दो जुलाई को जापान का सामना बेल्जियम से होगा, जबकि तीन जुलाई को कोलंबिया इंग्लैंड से खेलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad