Advertisement

आज से फीफा वर्ल्ड कप का आगाज, जानिए कुछ रोचक तथ्य

रूस के 11 शहरों के 12 खूबसूरत मैदान 21वें फीफा विश्व कप में दुनिया की 32 बेहतरीन टीमों की मेजबानी करने के लिए...
आज से फीफा वर्ल्ड कप का आगाज, जानिए कुछ रोचक तथ्य

रूस के 11 शहरों के 12 खूबसूरत मैदान 21वें फीफा विश्व कप में दुनिया की 32 बेहतरीन टीमों की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं। रूस पहली बार विश्व कप की मेजबानी कर रहा है।  आज 14 जून को पहला मुकाबला रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। गूगल ने इसे लेकर डूडल भी तैयार किया है। 

15 जुलाई को होगा फाइनल

15 जुलाई तक चलने वाले फुटबॉल के इस महाकुंभ में मौजूदा चैंपियन जर्मनी के अलावा, पूर्व चैंपियन स्पेन, ब्राजील, अर्जेंटीना, फ्रांस और बेल्जियम जैसी मजबूत टीमें एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार होंगी।

उद्घाटन समारोह

आज शाम साढ़े छह बजे से होने वाले विश्व कप के उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम टूर्नामेंट के आधिकारिक गीत विल इट अप पर अपनी प्रस्तुति देंगे।

वहीं मशहूर ब्रिटिश पॉप स्टार रॉबी विलियम्स और रूस की क्लासिकल सिंगर आइदा गैरिफुलीना के अलावा करीब 500 डांसर उद्घाटन मुकाबले से ठीक पहले समां बाधेंगे।

ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डो भी उद्घाटन समारोह में मौजूद होंगे। विश्व कप का पहला मुकाबला लुझनिकी स्टेडियम में मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा।

आठ ग्रुप में 32 टीमें

2018 विश्व कप के लिए मेजबान रूस के अलावा 31 टीमों को आठ ग्रुपों में रखा गया है। ग्रुप स्टेज पर हर टीम तीन मुकाबले खेलेगी और फिर प्री क्वार्टर फाइनल के लिए हर ग्र्रुप से दो टीमें क्वालीफाई करेंगी।

स्टार खिलाड़ियों पर नजर

रूस विश्व कप में यूं तो 736 खिलाड़ियों अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे लेकिन अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर और कप्तान लियोनल मेसी, ब्राजील के नेमार, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, स्पेन के आंद्रे इनिएस्टा और जर्मनी के गोलकीपर मैनुअल नॉयर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर खास निगाहें होंगी। इनमें से कई अपना आखिरी विश्व कप खेलने उतरेंगे। वहीं बुफोन, गेरेथ बेल और एलेक्सी सांचेज जैसे खिलाड़ियों की कमी भी खलेगी।

इनामी राशि

विश्व चैंपियन को 18 कैरेट की चमचमाती सोने की ट्रॉफी हासिल होगी। वहीं, कुल इनामी राशि 79 करोड़ डॉलर (करीब 53 अरब रुपये) है, जो पिछली बार 2014 में ब्राजील में हुए विश्व कप से 40 प्रतिशत अधिक है। विश्व चैंपियन को तीन करोड़ 80 लाख डॉलर (225 करोड़ रुपये) मिलेंगे, जो पिछली बार से 30 लाख डॉलर अधिक है।

आज का मैच: रूस बनाम सऊदी अरब

मैदान: लुझनिकी स्टेडियम

समय: रात 8:30 बजे

प्रसारण: सोनी नेटवर्क पर

पढ़िए, फीफा वर्ल्ड कप से जुड़े कुछ रोचक तथ्य-

- फीफा वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा गोल करने का रिकॉर्ड जर्मनी के मिरोस्लाव क्लोज के नाम दर्ज हैं। उन्होंने ब्राजील के रोनाल्‍डो से एक गोल अधिक यानी 16 गोल के साथ यह रिकॉर्ड बनाया है।

- फीफा के इतिहास में ओलीवर कान अकेले ऐसे गोलकीपर हैं जिन्‍हें गोल्‍डन बॉल ट्राफी से नवाजा गया है।

- फुटबॉल वर्ल्‍ड कप से भारत ने वर्ष 1950 में अपना नाम वापस ले लिया था। कहा जाता है कि खिलाड़ियों के पास खेलने के लिए बूट्स नहीं थे और फीफा के नियमों के मुताबिक, नंगे पैर खेलने की इजाजत नहीं थी।

- नॉरमन व्‍हाइटसाइड की उम्र सिर्फ 17 साल थी जब उन्‍होंने 1982 में आयोजित हुए फीफा वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा लिया था। इस वर्ल्‍ड कप के साथ ही वह वर्ल्‍ड कप में खेलने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए।

- 15 जनवरी 1973 को जन्मे एसाम अल हैदरी फीफा विश्वकप 2018 के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। वह मिस्र के गोलकीपर हैं।

- चार जनवरी 1999 को जन्मे ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉलर डेनियल अर्जानी सबसे युवा खिलाड़ी हैं।

- जुलाई 1950 में हुए फुटबॉल वर्ल्‍ड कप में रियो डि जिनेरियो के मारकाना म्‍यूनिसिपल स्‍टेडियम में 199,854 दर्शक मैच देखने पहुंचे और उनकी मौजूदगी के साथ ही वर्ल्‍ड कप का एक नया रिकॉर्ड बन गया। वर्ष 1930 के एक मैच में जो कि उरुग्‍वे में खेला गया था सिर्फ 300 लोग ही मैच देखने पहुंचे थे।

- अभी तक हुए 19 वर्ल्‍ड कप में साउथ अमेरिका और यूरोपियन देशों ने ही क्रमश: नौ और 10 बार टाइटल जीतकर सबसे ज्‍यादा बार वर्ल्‍ड कप जीतने का रिकॉर्ड बना लिया। कोई और महाद्वीप इतनी बार चैपिंयनशिप नहीं जीत सका है।

- सर विवियन रिचर्ड्स एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्‍होंने क्रिकेट वर्ल्‍ड कप से पहले फुटबॉल के वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा लिया था। उन्‍होंने 1974 में हुए वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर्स में हिस्‍सा लिया था।

- 1986 में फीफा ने टी शर्ट स्‍वैपिंग को प्रतिबंधित कर दिया था क्‍योंकि फीफा नहीं चाहता था कि खिलाड़ी मैदान पर बिना टी-शर्ट के नजर आएं।

- 1966 में जो वर्ल्‍ड कप हुआ था उसकी ट्रॉफी चोरी हो गई थी। बाद में इस ट्राफी को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले एक कुत्‍ते ने तलाशा था।

- जिनेडिन जिडान एक ऐसे फुटबॉलर हैं जिन्‍हें सबसे ज्‍यादा बार कार्ड दिखाया गया है। जिडान को 4 बार येलो कार्ड और दो बार रेड कार्ड दिखाया जा चुका है। इटली के खिलाफ फाइनल में उनका मैच से बाहर जाना फ्रांस की टीम पर भारी पड़ गया था और फ्रांस मैच हार गया था।

- जर्मनी के एक ऑक्टोपस ‘पॉल’ की भविष्यवाणी ने भी काफी चर्चाएं बटोरी थीं। फीफा विश्वकप 2010 में इस ऑक्टोपस ‘पॉल’ की भविष्यवाणियां सच साबित हुई थीं। दरअसल, पॉल द्वारा अपने भोजन के बॉक्स पर रखे गए फ्लैग चुनने के आधार पर यह भविष्यवाणियां की गई थीं।

- ब्राजील ही ऐसी टीम है, जिसने अब तक सभी 19 विश्व कप में भाग लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad