Advertisement

फीफा विश्व कप क्वॉलिफायर: आदिल खान के गोल की मदद से भारत ने बांग्लादेश को 1-1 से ड्रॉ पर रोका

भारत और बांग्लादेश के बीच मंगलवार को यहां के विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन में हुआ फीफा विश्व कप...
फीफा विश्व कप क्वॉलिफायर: आदिल खान के गोल की मदद से भारत ने बांग्लादेश को 1-1 से ड्रॉ पर रोका

भारत और बांग्लादेश के बीच मंगलवार को यहां के विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन में हुआ फीफा विश्व कप क्वालीफायर मैच रोमांच की हदें पार हो गई। मुकाबले में बेहद कमजोर माने जाने वाली बांग्लादेशी टीम ने साद उदीन के गोल की बदौलत एक समय भारत को हार की कगार पर ला दिया था लेकिन अंतिम मिनटों में आदिल खान के जबर्दस्त गोल के बूते भारत ने वापसी करते हुए मैच को 1-1 से बराबरी पर ला दिया। इस ड्रॉ के साथ ही बांग्लादेश का एक अंक के साथ खाता भी खुल गया। हालांकि इससे भारत के क्वॉलिफाइ करने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है।

भारत ग्रुप में चौथे स्थान पर है

बांग्लादेश को पिछले दो क्वालीफायर मैचों में अफगानिस्तान और कतर से शिकस्त झेलनी पड़ी थी जबकि पहले भारत ने पहला मैच ओमान से हारने के बाद दूसरे मैच में जबर्दस्त खेल दिखाते हुए बेहद मजबूत कतर को उसी के मैदान में ड्रॉ पर रोककर पहला अंक हासिल किया था। कतर के खिलाफ पिछले मैच में गोलरहित ड्रॉ खेलने वाले भारत को इस मैच में जीत दर्ज करनी चाहिए थी लेकिन उसने गोल करने के कई मौके गंवाए और इस बीच बांग्लादेश को गोल करने का सुनहरा मौका भी प्रदान किया। इस मैच में भी अंक बांटने से भारत की ग्रुप ई में आगे की राह मुश्किल हो गई है। भारत तीन मैचों में दो अंक लेकर ग्रुप में चौथे स्थान पर है।

1999 के बाद से नहीं जीत पाया भारत

भारतीय टीम का पिछले 20 वर्षों में बांग्लादेश पर जीत दर्ज करने का इंतजार बना रहा। उसने अपने इस पड़ोसी देश को आखिरी बार 1999 में सैफ खेलों में हराया था। इन दोनों टीमों के बीच पिछले तीन मैच बराबरी पर छूटे जबकि 2009 सैफ खेलों में बांग्लादेश जीत दर्ज करने में सफल रहा था।

आपसी तालमेल की कमी थी

भारतीय टीम के प्रदर्शन से कोच इगोर स्टिमैक भी निराश होंगे क्योंकि पहले हाफ में वे रणनीति के अनुरूप आक्रामक रवैया नहीं अपना पाई जबकि इस बीच आपसी तालमेल नहीं होने के कारण उसने गोल गंवाया। राहुल भेके की बाएं छोर से लगाई गई फ्री किक को बांग्लादेश के कप्तान जमाल भुयां ने अपने कब्जे में किया। उन्होंने उसे भारतीय गोल की तरफ पहुंचाया लेकिन गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू उसे बाहर नहीं कर पाए और साद ने हेडर से गेंद गोल में पहुंचा दी।

भारत ने दूसरे हाफ में आक्रमक रूख अपनाया

भारत ने दूसरे हाफ में अपनी पूरी ताकत गोल करने में लगा दी लेकिन हर बार उसे अंतिम क्षणों की चूक के कारण निराशा हाथ लगी। इस बीच भारतीय टीम कम से कम तीन अवसरों पर गोल करने के बेहद करीब थी लेकिन उसे नाकामी हाथ लगी। ऐसे समय में जब भारतीय टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था तब आदिल ने महत्वपूर्ण गोल करके टीम को अंक दिलाया।

14 नवंबर को अफगानिस्तान से भिड़ेगा भारत

सुनील छेत्री ने इससे ठीक पहले गोल करने का शानदार अवसर गंवाया था लेकिन आदिल ने ऐसी कोई गलती नहीं की। उन्होंने स्थानापन्न ब्रैंडन फर्नाडिस की कार्नर किक पर हेडर से गोल करके दर्शकों में जोश भरा जो बांग्लादेश का गोल होने के बाद काफी निराश थे। भारत अब 14 नवंबर को अफगानिस्तान और 19 नवंबर को ओमान से उनकी सरजमीं पर भिड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad