Advertisement

फीफा वर्ल्डकप 2018: फ्रांस बनाम अर्जेंटीना, आंकड़ों में जानिए किसमें कितना है दम

फीफा वर्ल्डकप के नॉकआउट राउंड का आगाज फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होने वाले मुकाबले से होगा। दोनों ही...
फीफा वर्ल्डकप 2018: फ्रांस बनाम अर्जेंटीना, आंकड़ों में जानिए किसमें कितना है दम

फीफा वर्ल्डकप के नॉकआउट राउंड का आगाज फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होने वाले मुकाबले से होगा। दोनों ही टीमें अभी तक अपने प्रदर्शन से कुछ खास प्रभावित नहीं कर पाई हैं। अर्जेंटीना को ग्रुप स्टेज में एक मैच में हार का भी सामना करना पड़ा और बहुत मुश्किल से वह यहां तक पहुंचने में कामयाब रही। वहीं, फ्रांस को आसान ड्रॉ मिलने से नॉकआउट राउंड में पहुंचने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। हालांकि, उसने अपना आखिरी मुकाबला गोलरहित बराबरी पर खेला। वह भी अपने से काफी कमजोर टीम के खिलाफ। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों ही टीमें इस मुकाबले में काफी दमखम दिखाने वाली हैं। आइए जानते हैं कि आंकड़े किसका पलड़ा भारी बता रहे हैं...

- फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच यह 12वीं भिड़ंत होगी। पिछले 11 मुकाबले में दक्षिण अमेरिकी टीम ने फ्रांस को छह बार हराया है और दो बार उसे हार मिली है, जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।  

- अगर पेनल्टी शूटआउट को छोड़ दें तो वर्ल्डकप के पिछले 11 नॉकआउट मुकाबले में फ्रांस को सिर्फ एक मैच में ही हार मिली है। आखिरी बार उसे जर्मनी ने 2014 के विश्वकप में नॉकआउट राउंड में एक गोल से हराया था।

- अर्जेंटीना के फॉरवर्ड प्लेयर मेस्सी ने वर्ल्डकप के नॉकआउट राउंड में अभी तक एक भी गोल नहीं किया है। मेस्सी ने नॉकआउट में 666 मिनट तक के खेल में एक भी गोल नहीं किया है। फ्रांस के खिलाफ गोल करने वाले वह अर्जेंटीना के आखिरी खिलाड़ी हैं। उन्होंने फरवरी 2009 में फ्रेंडली मैच में गोल किया था।

- 1978 के बाद फ्रांस को किसी दक्षिण अमेरिकी टीम ने वर्ल्डकप में नहीं हराया है। तब भी फ्रांस को अर्जेंटीना से मात मिली थी।

 - पिछले 13 विश्वकप में अर्जेंटीना ने 12 बार नॉकआउट राउंड में प्रवेश किया है। सिर्फ 2002 में वह नॉकआउट राउंड में नहीं पहुंच पाया था। विश्वकप के पिछले चार नॉकआउट राउंड में अर्जेंटीना ने दो गोल किए और एक गोल खाए हैं।  

- अर्जेंटीना ने वर्ल्डकप में दो बार फ्रांस का सामना किया और दोनों ही बार फ्रांस को हराया। दोनों ही बार अर्जेंटीना विश्वकप के फाइनल में पहुंचा था। 1930 में फ्रांस को (1-0) से हराया था और 1978 में 2-1 से शिकस्त दी थी। 1978 में अर्जेंटीना विश्वकप जीतने में भी सफल रहा। 

- अर्जेंटीना पिछले चार मैचों में एक भी फ्रांस से हारा नहीं है। दोनों देशों के बीच आखिरी प्रतिस्पर्धात्मक मुकाबला 1978 के विश्वकप के ग्रुप स्टेज में हुआ था।

- मेस्सी का यह चौथा वर्ल्डकप है, लेकिन वह एक बार भी खिताब नहीं जीत पाए। अर्जेंटीना दो और फ्रांस एक बार फीफा वर्ल्डकप जीत चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad